संजीवनी टुडे

लड़को को अब लड़कियों का पीछा करना पड़ेगा भारी , मिलेगी 3 साल की सजा

संजीवनी टुडे 13-08-2017 09:59:44

चंडीगढ़। अपराध के मामले में आज सभी को जागरूक होना चाहिए हाल ही में वर्णिका कुंडू का पीछा करने के मामले में विकास बराला को आरोपी बनाया गया और बाद में अपहरण की कोशिश के मामले में उसे गिरफ्तार किया गया। पुलिस के मुताबिक, सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि वर्णिका की कार का पीछा किया जा रहा था जिसके चलते पुलिस को अपराध की जानकारी मिल सकी। किसी लड़की का पीछा करना और उसके साथ छेड़छाड़ करना अब से बहुत बड़ा जुर्म होगा क्यों की सरकार ने कानून में बदलाव कर सख्त कानूनी प्रावधान करने का सोचा है। 16 दिसंबर को निर्भया गैंग रेप के बाद रेप और छेड़छाड़ से संबंधित कानून में तमाम बदलाव कर कानून को सख्त बनाया गया है आइये जानते है कोनसे कानून में बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़े: ये लड़की जिस सामान को छू लेती है उसमे लग जाती है आग

पहले छेड़छाड़ के मामले में आईपीसी की धारा-354 के तहत केस दर्ज किए जाते थे। वैसे मामलों में दोषी पाए जाने पर 2 साल तक कैद की सजा का प्रावधान था। साथ ही यह मामला जमानती था। लेकिन अब इसको आईपीसी की धारा-354 के तहत दोषी करार दिए जाने पर 5 साल तक की कैद की सजा और गैरजमानती बनाया गया है। इसके अलावा सेक्सुअल नेचर के लिए छूना भी अपराध की गिनती में इसके अलावा अगर कोई शख्स किसी महिला को उसकी मर्जी के बिना पोर्नोग्राफी दिखाता है तो वह आईपीसी की धारा-354 ए पार्ट 3 के तहत अपराध होगा। इसके अलावा सेक्सुअल कॉमेंट पर भी केस दर्ज होगा और कानूनी कार्रवाई करनी होगी।

इसके अलावा सरकार ने और भी कानूनों में बदलाव किया है जिसमे अगर कोई शख्स किसी महिला के खिलाफ बल का प्रयोग करता है और उसे कपड़े उतारने पर मजबूर करता है तो वह अपराध होगा और ये मामला गैरजमानती अपराध की श्रेणी में लिया गया है। लास्ट में उन्होंने कहा है  पीछा करना है एक अपराध, यानी किसी महिला का पीछा करता है तो 3 साल तक कैद की सजा का प्रावधान है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From crime

Trending Now
Recommended