संजीवनी टुडे

3 लोगों से लिए गए DNA के जरिए हुआ बच्चे का जन्म

संजीवनी टुडे 06-11-2017 16:39:12

कीव। आज हम आपको एक ऐसे बच्चे के बारें में बताने को जा रहे है जिसके सम्बन्ध में जानकर आप चौंक जाएंगे। दरअसल, यूक्रेन में 3 लोगों से लिए गए DNA के जरिए एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया गया है। कीव स्थित प्रजनन चिकित्सा से संबंधित एक निजी क्लीनिक ने यह जानकारी दी है।

 

नादिया क्लीनिक ने एक बयान में कहा कि 34 वर्षीय महिला ने 5 जनवरी को इस बच्चे को जन्म दिया है। यह महिला पूर्व में बांझपन से संबंधित एक ऐसी बीमारी से जूझ रही थी, जिसमें अल्पविकसित भ्रूण नष्ठ हो जाता है। 

यह भी पढ़े: वीडियो: पत्रकार पर क्रोधित हुई राधे मां, सुनाई खरी खोटी

बयान के अनुसार, चिकित्सकों ने महिला में गर्भाधान के लिए प्रो-न्यूक्लियर ट्रांसफर तकनीक का उपयोग किया था। इस तकनीक के जरिए महिला और उसके पति की प्रजनन कोशिकाओं के नाभिक  को महिला दाता के स्वस्थ अंडाणु में स्थानांतरित कर दिया गया था।

यह भी पढ़े: वीडियो: विदेश में फंसे भारतीय, लोगों से की मदद की गुहार

यूक्रेन और जर्मनी में किए गए चिकित्सा परीक्षणों के अनुसार, बच्चे को 25,000 हजार जीन्स उसके औपचारिक माता-पिता से मिले हैं, जबकि 37 जीन्स दानदाता महिला से प्राप्त हुए हैं। 3 माता-पिता से जन्मा यह नवजात संभवत: दुनिया का दूसरा बच्चा है। पिछले साल मेक्सिको के एक क्लीनिक में 3 लोगों के DNA वाले दुनिया के पहले बच्चे ने जन्म लिया था।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From technology

Trending Now