संजीवनी टुडे

टमाटर की खेती से आ रही खुशहाली, आर्थिक स्थिति में हुआ सुधार

संजीवनी टुडे 29-10-2020 19:41:41

टमाटर की खेती से आ रही खुशहाली, आर्थिक स्थिति में हुआ सुधार


बलरामपुर। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने तथा आजीविका से जोड़ने के लिए राज्य सरकार की सुराजी गाँव योजनान्तर्गत बाड़ी को वृहद रूप में पुनर्जीवित करने का सफल प्रयास जारी है। ऐसा ही सफल प्रयास विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम चलगली में देखने को मिल रहा है। ग्राम चलगली के प्रयोगधर्मी एवं प्रगतिशील कृषक मोहम्मद कलील अंसारी द्वारा बाड़ी में उन्नत कृषि पद्धतियों का प्रयोग कर टमाटर का बंफर उत्पादन किया जा रहा है। मोहम्मद कलील अंसारी अपनी टमाटर के खेती की सफलता का श्रेय अपनी कठिन परिश्रम के साथ राज्य पोषित योजनांतर्गत पोषण बाड़ी को देते हैं।

 मोहम्मद कलील अंसारी बताते हैं कि उसके पास लगभग 2 एकड़ बाड़ी है तथा वह पहले परम्परागत तरीके से खेती करता था तथा कृषि के उन्नत तकनिकी एवं ज्ञान के अभाव में उत्पादन इतना कम होता था की परिवार के खर्च को चलाना मुष्किल हो जाता था। जिससे परिवार के भविष्य की जिम्मेदारियां अंधेरे में दिखाई दे रही थी। ज्यादा पढ़ा-लिखा न होने के कारण कुछ काम भी नहीं मिल पा रहा था। अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने तथा परिवार के आय को बढ़ाने के लिए उद्यान विभाग से सम्पर्क किया।

 उद्यान विभाग के अधिकारियों ने उसे उन्नत खेती करने कि सलाह दी। उद्यान विभाग की सहायता से पोषण बाड़ी योजना में भाग लेकर टमाटर की फसल लेने का निर्णय लिया। मोहम्मद कलील अंसारी ने अपने बाड़ी में उद्यान विभाग की सहायता तथा मार्गदर्षन से पोषण बाड़ी योजनांतर्गत अनुदान टमाटर के बीज एवं स्वयं के व्यय पर स्थानीय बाजार से टमाटर की बीज खरीद कर 1.5 एकड़ बाड़ी में टमाटर कि खेती की। उन्नत कृषि पद्धिति एवं अच्छी देख-रेख से टमाटर के फसल का बंफर उत्पादन हुआ। 

उसे लगभग 800 कैरेट टमाटर की प्राप्ती हुई तथा प्रति कैरेट 700 से 900 रूपये तक नजदीकी सब्जी मण्डी तथा अम्बिकापुर, डाल्टेनगंज, गढ़वा के व्यापारी भी बाड़ी से ही नगद देकर टमाटर की खरीदी कर रहे हैं। इस प्रकार मोहम्मद कलील अंसारी को खर्चा काट कर 2 लाख 80 हजार रूपये का लाभ प्राप्त हुआ है। टमाटर अच्छी पैदावार होने से मोहम्मद कलील अंसारी के चेहरों में मुस्कान बिखेर दी है, तथा आय के श्रोत में बढ़ोतरी होने से आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। 

यह खबर भी पढ़े: हरियाणा का निकिता हत्याकांड: 2 आरोपितों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From chhattisgarh

Trending Now
Recommended