संजीवनी टुडे

कोरबा देश के शीर्ष 10 गंभीर रूप से प्रदूषित क्षेत्रों में शामिल

संजीवनी टुडे 29-10-2020 12:27:47

राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम के तहत बुधवार को जारी रिपोर्ट में कोरबा को देश के शीर्ष 10 गंभीर रूप से प्रदूषित क्षेत्रों में शामिल किया गया है।


रायपुर। राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम के तहत बुधवार को जारी रिपोर्ट में कोरबा को देश के शीर्ष 10 गंभीर रूप से प्रदूषित क्षेत्रों में शामिल किया  गया है। कार्बन कापी और रेस्पायरर लिविंग की तरफ से किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। इस अध्ययन में 23 राज्यों में एनसीएपी में शामिल 122 शहरों में वायु निगरानी के तीन साल के आंकड़ों (2016-18) का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें पीएम-10 की मात्रा को मुख्य आधार बनाया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य में भिलाई, कोरबा और रायपुर में से सिर्फ कोरबा में 2 PM 2.5 मॉनिटर वर्ष 2018 में स्थापित किए गए हैं। 

कार्बन कापी और रेस्पायरर लिविंग की बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा में रहने वाले नागरिकों, जो कि प्रदूषणकारी बिजली संयंत्रों के नजदीक रहते हैं, और वहां से 20 किलोमीटर दूर एक शहर कटघोरा के विभिन्न समुदायों पर पड़ने वाले बुरे स्वास्थ्य प्रभावों के कारण उन लोगों में श्वसन और हृदय रोग जैसी बिमारियों का खतरा अधिक है।

इससे पहले एक आरटीआई दायर की गई थी , जिससे पता लगा कि भिलाई और रायपुर को 20 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हुआ था। जिसमें से 7.6 करोड़ रूपये प्रदूषण कम करने के उपायों के लिए आवंटित किए गए थे ।जिसमें हरित पट्टी जैसी गतिविधियाँ भी शामिल थीं।इसके अतिरिक्त 6.3 करोड़ रूपये साफ़ सफाई के उपायों जैसे पानी के छिड़काव, मैकेनिकल स्ट्रीट स्वीपर और मोबाइल इंफोर्समेंट यूनिट  को सौंपा गया, और 5.6 करोड़ रूपये को  मॉनिटरिंग स्टेशन और 1 सोर्स अपोर्श्न्मेंट स्टडी के लिए आवंटित किये गए है। 

यह खबर भी पढ़े: Sharad Purnima 2020: साल में एक बार आती है शरद पूर्णिमा, जानिए समय, शुभ मुहूर्त और खीर खाने के लाभ

यह खबर भी पढ़े: सीमा विवाद पर भारत को मिला अमेरिका का समर्थन तो बौखला उठा चीन, दे डाला ऐसा बड़ा बयान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From chhattisgarh

Trending Now
Recommended