संजीवनी टुडे

स्वतंत्रता दिवस के लिए गाइडलाइन जारी, सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी नहीं होगा आयोजन

संजीवनी टुडे 05-08-2020 21:34:42

स्वतंत्रता दिवस के लिए गाइडलाइन जारी, सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी नहीं होगा आयोजन


रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों की संख्या के साथ-साथ मौत के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हालात को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के लिए गाइडलाइन जारी की है। जारी निर्देश के अनुसार राज्य, जिला और पंचायत स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में स्कूली छात्रों को नहीं बुलाया जाएगा। जारी गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी नहीं किया जाएगा। वहीं, कार्यक्रम में सीमित संख्या में गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जाएगा। बैठक व्यवस्था में सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन किए जाने का निर्देश दिया गया है।

जारी निर्देश के अनुसार स्वतंत्रता दिवस का राज्यस्तरीय समारोह राजधानी रायपुर में स्थानीय पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित होगा, जहां पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ध्वजारोहण करेंगे। ध्वजारोहरण उपरांत पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियों द्वारा सलामी दी जाएगी। मुख्यमंत्री के द्वारा जनता के नाम संदेश दिया जाएगा। कार्यक्रम में कोरोना वारियर्स डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं स्वछता कर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित करते हुए उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों को मास्क पहनना और सामाजिक दूरी आदि का पालन करना अनिवार्य होगा। इसी तरह जिलास्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहरण किया जाएगा। इसके उपरांत पुलिस एवं नगर सैनिकों की टुकड़ियों द्वारा सलामी दी जाएगी। मुख्य अतिथि के द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया जाएगा। जिलास्तरीय कार्यक्रम में भी कोरोना वारियर्स डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं स्वछता कर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

वहीँ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तहसील एवं जनपद स्तर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं होंगे। जनपद कार्यालयों में जनपद अध्यक्ष एवं नगरीय निकायों में नगरीय निकाय के महापौर या अध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहरण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा एवं बड़े गांवों में गांव के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा और सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग के दिशा-निदेर्शों के अनुसार राज्य, जिला, ब्लाक एवं पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में किसी भी स्थिति में स्कूली छात्र-छात्राओं को एकत्र नहीं किया जाएगा। 

प्रदेश की राजधानी रायपुर एवं अन्य जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह प्रात: 9 बजे से शुरू होंगे। इसे देखते हुए रायपुर एवं अन्य जिला मुख्यालयों में स्थित शासकीय कार्यालयों को ध्वजारोहण प्रात: 8 बजे के पूर्व सम्पन्न कर लिए जाएंगे ताकि उन कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी जिले के मुख्य समारोह में शामिल हो सके। सभी विभाग के कार्यालय प्रमुखों द्वारा उनके कार्यालय में ध्वजारोहरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

यह खबर भी पढ़े: राम जन्मभूमि पूजा के अवसर पर बाबा केदार का किया महाभिषेक, जय श्रीराम के लगे जयकारे

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में सियासी उठापटक: गहलोत खेमे के विधायक बसों से जाएंगे सरहद पर तनोट माता के द्वार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From chhattisgarh

Trending Now
Recommended