संजीवनी टुडे

FactCheck: UPSC Civil Services एग्जाम से पहले देनी होगी कोरोना टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट, जानें क्या है सच्चाई

संजीवनी टुडे 13-08-2020 04:30:00

आगामी चार अक्टूबर को संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा है। परीक्षा देने से पहले कोविड-19 की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव होने की शर्त लगा दी गई है।


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सरकारी विभागों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षा में सम्मिलित होने की बात कही गई है। आगामी चार अक्टूबर को संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा है। परीक्षा देने से पहले कोविड-19 की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव होने की शर्त लगा दी गई है। इस बाबत यूपीएससी ने एक अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक वैसे परीक्षार्थियों जिन्होंने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किये हैं। इनकी रिपोर्ट निगेटिव रहेगी तब ही परीक्षा में शामिल होंगे।

covid19

जानकारी के अनुसार इस निर्देश के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) समेत अन्य प्रमुख सेवाओं की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र परेशान हो गए हैं। अब वे तैयारी करें कि कोविड-19  टेस्ट कराएं। देश की इस सबसे बड़ी परीक्षा में बड़ी संख्या में बिहार, यूपी, दिल्ली सहित अन्य राज्यों के छात्र हिस्सा लेते हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि परीक्षा में बैठने के लिए कोविड-19 की जांच के लिए सरकार की तरफ से नामित अस्पतालों में जांच कराने को कहा गया है। जाहिर है कि जिस परीक्षार्थी की कोविड-19 की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाएगी, वह परीक्षा से वंचित हो जाएगा।

covid19

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने वर्ष 2020 के लिए जारी कैंलेडर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 के आयोजन को 31 मई 2020 को आयोजित करना प्रस्वावित किया था लेकिन कोरोना संकट के कारण इसे लगातार टाला जा रहा है। छात्रों का यह भी कहना है कि अभी अस्पतालों में कोरोना के मरीजों की ही जांच नहीं हो पा रही है। इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की जांच कैसे हो पाएगी?

आपको बतादें कि PIBFactCheck में यह खबर फ़र्ज़ी पाई गई है। यूपीएससी द्वारा ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना के नए लक्षण आये सामने, अमेरिकी डॉक्टरों ने कहा- लगातार हिचकियों का आना भी कोविड-19 का लक्षण

यह खबर भी पढ़े: पहली बार भारतीय मूल की कमला हैरिस बनीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, भारतीय-अमेरिकी समुदाय में खुशी की लहर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended