संजीवनी टुडे

बेरोजगार युवक-युवतियां स्वरोजगार शुरू करने करने के लिए मिलेगा 10 लाख रुपये तक कर्ज

संजीवनी टुडे 03-07-2020 06:24:00

दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डेएनयूएलएम) के तहत शहरी बेरोजगार युवक-युवतियां स्वरोजगार शुरू करने करने के लिए दो लाख रुपये का व्यक्तिगत और 10 लाख रुपये तक का सामूहिक कर्ज दिया जायेगा।


नई टिहरी। दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डेएनयूएलएम) के तहत शहरी बेरोजगार युवक-युवतियां स्वरोजगार शुरू करने करने के लिए दो लाख रुपये का व्यक्तिगत और 10 लाख रुपये तक का सामूहिक कर्ज दिया जायेगा। 

यह जानकारी देते हुये डेएनयूएलएम नगरपालिका व पंचायत शहरी विकास विभाग जनपद टिहरी गढ़वाल के नगर परियोजना प्रबंधक अरविन्द जोशी ने बताया कि शहरी क्षेत्रों के युवक-युवतियों के लिए स्वरोजगार व रोजगार बढ़ाने का यह सुनहरा अवसर हैं। इस योजना में व्यक्तिगत दो लाख तक का कर्ज मुहैया कराया जायेगा। इसके अलावा नगरपालिका की गठित स्वयं सहायता समूहों को बैंक से दस लाख रुपये का कर्ज उपलब्ध कराया जायेगा। 

उन्होंने बताया आवेनदकर्ता को दो लाख तक के कर्ज के लिए सात फीसदी और महिला समूह कर्ज के लिए चार फीसदी ब्याज दर का भुगतान करना होगा। इसके लिए प्रमुख रूप से आवेदनकर्ता की वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहियें। 

आवेदनकर्ता निकाय क्षेत्रान्तर्गत का निवासरत हो। उन्होंने बताया कि यह योजना जनपद की समस्त नगर पंचायत नगर पालिकाओं में संचालित है। आवेदनकर्ता को आवेदन करने के लिए एक शपथ पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र व प्रोजेक्ट रिपोर्ट को नगर पालिका कार्यालय में जमा कराना होगा। शपथपत्र देकर पहले किसी योजना का लाभ न लेने की घोषणा भी करनी होगी।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended