संजीवनी टुडे

तीन दशक पहले स्वतंत्र हुए इस देश की प्रति व्यक्ति आय भारत से है 60 गुना अधिक, जानें विस्तृत विवरण

संजीवनी टुडे 19-11-2019 17:19:54

ऐसे देश हैं जहां की प्रति व्यक्ति आय आपको चौंका सकती है। ऐसे देश जो आजाद होने के कुछ ही सालों बाद उन देशों से आगे निकल गए जिन्हें उनसे काफी पहले आजादी मिली थी।


डेस्क। दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां शिक्षा के लिए काफी अच्छे नियम व कानून बने हुए हैं। ऐसे देश हैं जहां की प्रति व्यक्ति आय आपको चौंका सकती है। ऐसे देश जो आजाद होने के कुछ ही सालों बाद उन देशों से आगे निकल गए जिन्हें उनसे काफी पहले आजादी मिली थी। हम आपको ऐसे एक देश के बारे में बता रहे हैं। इस देश के बारे में आपको आगे काफी रोचक जानकारियां मिलेंगी।

gfh

बता दें कि जिस देश की हम बात कर रहे हैं, उसका नाम है- स्लोवेनिया है। यह एक गणराज्य है जो मध्य यूरोप में मौजूद एल्प्स की पर्वत श्रृंखला से सटा हुआ है। स्लोवेनिया कई देशों और सागर के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है। इसके उत्तर में ऑस्ट्रिया, उत्तर-पूर्व में हंगरी, दक्षिण व पूर्व में क्रोएशिया, पश्चिम में इटली और दक्षिण-पश्चिम में एड्रियाटिक सागर है।

यह खबर भी पढ़ें: ​राजस्थान हाई कोर्ट चपरासी फॉर्म ऑनलाइन शुरू, यहां देखें सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया

यह देश 25 जून 1991 को यूगोस्लाविया से आजाद हुआ। स्लोवेनिया पहले यूगोस्लाविया के अधीन था। करीब 28 सालों में ही इस देश ने काफी तरक्की की है।20 हजार से ज्यादा वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला यह देश जल पर्यटन के लिए मशहूर है। काफी दूर देशों से भी लोग यहां घूमने आते है। स्लोवेनिया के लोगों की आय का मुख्य स्त्रोत पर्यटन है।

gfh

इस देश की जनसंख्या 20 लाख के आसपास है। इस देश का 60 फीसदी हिस्सा जंगल से घिरा है। वर्तमान में इस देश की प्रति व्यक्ति आय करीब 6.39 लाख रुपये है। जबकि भारत में प्रति व्यक्ति आय 10,594 रुपये है (मार्च 2019 में जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार)।

gfh

स्लोवेनिया के पुराने क्षेत्रों में जो इमारतें बनी हैं, वो इटैलियन शैली की हैं। मुख्य रूप से यहां के लोग स्लोवेनियाई भाषा बोलते हैं। यहां की मुद्रा यूरो है। स्लोवेनिया का करीब 27 हजार किलोमीटर का क्षेत्र नदियों, धाराओं और अन्य जल स्रोतों से परिपूर्ण है। इस देश में करीब 260 झरने हैं। इस देश के सबसे ऊंचे झरने का नाम बोका है। यह 106 मीटर ऊंचा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended