संजीवनी टुडे

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की अमावस्या के दिन आयोजित होगी बालसभा

संजीवनी टुडे 26-04-2019 04:45:00


शिक्षा डेस्क। सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने, ठहराव, शैक्षिक गुणवत्ता और अभिभावकों के समक्ष बच्चों की गुणवत्ता जांचने के लिए गांव व कस्बे के मुख्य चौक में प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाली बालसभा में मजबूती प्रदान को लेकर शिक्षा विभाग ने नया प्रयास शुरू किया है। क्योंकि नौ मई को प्रदेश की सरकारी स्कूलों में होने वाली बालसभा वृहद बालसभा के रूप में आयोजित होगी। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

जिसमें इस बार किसी जन प्रतिनिधि को अध्यक्ष के रूप ना शामिल कर संबंधित स्कूल के ही किसी छात्र या छात्रा को अध्यक्ष बनाया जाएगा। साथ ही अब आगामी दिनों में होने वाली माह की प्रथम बालसभा भी अमावस्या के दिन आयोजित होगी। स्कूल शिक्षा विभाग के विशिष्ट शासन सचिव आईएएस प्रदीप कुमार बोरड़ की ओर से जारी आदेशों में बताया गया है कि नौ मई को होने वाली बालसभा गांव/शहर के मुख्य चौक में सार्वजनिक स्थल पर आयोजित होगी। 

जिसको लेकर संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। राज्य के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्तर के करीब 65 हजार विद्यालयों में होने वाली वृहद बाल सभा की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए प्रत्येक स्कूल में निरीक्षण एवं संबलन प्रदान करने के लिए एक ओआईसी, प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के उपनिदेशक मनीराम मंडीवाल ने बताया कि चौपाल पर बालसभा करने का यही मकसद है कि अभिभावक खुद अपने बच्चे की परफॉरमेंस की परख कर सके, इससे अभिभावकों में जागरूकता बढ़ेगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा और अमावस्या के दिन बालसभा करने से अधिकत्तर लोग छुट्टी पर रहते जो भी बालसभा में शामिल हो सकेंगे। 

More From career

Trending Now
Recommended