संजीवनी टुडे

स्कूली छात्र-छात्राओं को पाठ्य-पुस्तकों के अलावा देखनी चाहिए शिक्षाप्रद फिल्में

संजीवनी टुडे 20-07-2019 22:43:10

स्कूली छात्र-छात्राओं को पाठ्य-पुस्तकों के विषयों के अतिरिक्त व्यवहारिक ज्ञान भी आवश्यक है।


भोपाल। जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा ने घाटीगांव जनपद क्षेत्र में विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया और शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया। ग्राम पंचायत चैत के शासकीय विद्यालय का निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूली छात्र-छात्राओं को पाठ्य-पुस्तकों के विषयों के अतिरिक्त व्यवहारिक ज्ञान भी आवश्यक है। अत: समय-समय पर उन्हें शिक्षाप्रद फिल्में दिखाई जाएं, जिससे बच्चों के बौद्धिक विकास के साथ ही व्यवहारिक दक्षता का विकास भी हो सके। 

निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत चैत के आंगनबाड़ी केन्द्र में मीनू अनुसार भोजन वितरण न होने पर संबंधित स्व-सहायता समूह को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। पंचायत क्षेत्र में एक नाडेप टांके (कपोस्ट तैयार करने की विधि) का निर्माण नीम के पेड़ को कवर करते हुए पाया गया। आपत्तिजनक होने से संबंधित क्षेत्र के उपयंत्री एवं सरपंच ग्राम पंचायत चैत को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। सीईओ वर्मा ने पंचायत क्षेत्र में स्टॉप डेम का निरीक्षण किया। स्टॉप डेम की गुणवत्ता संतोषजनक न होने के कारण सहायक यंत्री तथा संबंधित उपयंत्री को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 

जिला पंचायत सीईओ के निर्देश पर शनिवार को जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत निरावली, मिलावली, बरई, पनिहार, पार, हुकुमगढ़, जखौदा, घाटीगाँव, बडक़ागांव आदि में जिला पंचायत के अधिकारियों द्वारा पंचायत क्षेत्र का भ्रमण कर विकास कार्यों का निरीक्षण किया गया। भ्रमण के बाद जनपद पंचायत सभागार में जनपद स्तरीय बैठक में सीईओ शिवम वर्मा ने ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देश दिए कि पंचायत क्षेत्र में पात्र पेंशन हितग्राही शेष नहीं रहें। घर-घर जाकर पात्र हितग्राहियों के पेंशन आवेदन तैयार कर स्वीकृति हेतु जनपद कार्यालय में जमा करें। यह भी निर्देश दिए गए कि जिन ग्राम पंचायतों में शतप्रतिशत आधारकार्ड नहीं बने हैं, उनके संबंध में संबंधित ग्राम पंचायत सचिव शेष हितग्राहियों की जानकारी जनपद कार्यालय में प्रस्तुत करें। 

बैठक में समस्त पंचायत भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग करवाए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही समस्त शांतिधाम में 10-10 पौधे अनिवार्य रूप से लगाए जाने एवं साफ-सफाई रखे जाने के निर्देश दिए। ग्राम में कीचड़ न हो, अत: समय-समय पर नाली की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

इस दौरान कर्मकार मंडल एवं संबल कार्ड (नया सवेरा) सत्यापन की समीक्षा की गई। जिसमें ग्राम पंचायत तिघरा, हुकुमगढ़, सिमिरियाटाका, पार एवं मोहना में सत्यापन की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की गई। सीईओ वर्मा द्वारा संबंधित पंचायत सचिव एवं जीआरएस को 7 दिवस में शतप्रतिशत सत्यापन करने के निर्देश दिए। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

बैठक में मनरेगा में डिले मस्टर रोल एवं लेबर बजट की समीक्षा की गई। जिसमें समस्त उपयंत्रियों को निर्देश दिए गए कि मूल्यांकन दिवस में ग्राम पंचायत में जाकर मूल्यांकन किया जाना सुनिश्चित करें। लेबर बजट की कम उपलब्धि होने से जिगसौली, मिलावली, मेहदपुर, सुसेरा, तिघरा ग्राम पंचायत सचिवों एवं जीआरएस को चेतावनी देते हुए लेबर बजट में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended