संजीवनी टुडे

नारियों को पैरों पर खड़े कर रहे ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान

संजीवनी टुडे 16-06-2019 15:47:20

हाथरस के सासनी स्थित कैनरा बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में फ़िलहाल में सिलाई और ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें नारी शक्ति खुद के पैरों पर खड़े होने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।


हाथरस। सरकार द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान युवतियों व महिलाओं के लिए खासे लाभकारी साबित होते दिख रहे है। हाथरस के सासनी स्थित कैनरा बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में फ़िलहाल में सिलाई और ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें नारी शक्ति खुद के पैरों पर खड़े होने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

प्रशिक्षण संस्थान में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण जैसे सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, कंप्यूटर आदि प्रशिक्षण उपलब्ध कराये जाते हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में युवक-युवतियों को प्रशिक्षण के साथ उद्यमिता विकास, व्यक्तित्व विकास, संचार एवं व्यापार को कैसे स्थापित किया जाये तथा व्यापार का संचालन किस प्रकार किया जाता है, शिक्षा प्रदान की जाती हैै। 

कार्यालय सहायक हर्षित वार्ष्णेय ने बताया कि अभी दो ट्रेनिंग प्रोग्राम चल रहे है, उन्होंने बताया कि संस्थान का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारों प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार करने के लिए सक्षम बनाना है, ताकि वह दूसरे लोगों को भी रोजगार दे सकें। हर्षित ने बताया कि ट्रेनिंग पूरी होने के बाद घर-घर जाकर फॉलो-अप किया जाता है।    

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

संस्थान में सिलाई व ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण ले रही युवतियों-महिलाओं ने बताया कि यहां से ट्रैनिग प्राप्त करने के बाद वह अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी। करिश्मा ने बताया कि सिखाई गई चीजों के बाद वे खुद का स्वरोजगार कर दूसरे को भी रोजगार दे सकेंगी। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

रोशनी बताती है कि यहां उन्हें मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं, संस्थान में सिलाई का प्रशिक्षण दे रही ऋतू ने बताया कि यहां प्रशिक्षणार्थियों को 30 दिन की सिलाई की ट्रेनिंग दी जा रही है। वे उन्हें बेसिक सिलाई से लेकर फैशन डिजाइनिंग तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यहां थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल कराए जाते है।

More From career

Trending Now
Recommended