संजीवनी टुडे

RRB NTPC 2019: सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहा है NTPC पदों में कटौती का ये नोटिस, जानें क्या है सच्चाई

संजीवनी टुडे 18-10-2019 17:55:42

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी एक नोटिस की छवि युवाओं और रेलवे कर्मचारियों के व्‍हाट्सअप ग्रुप में और अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म पर तेजी से वायरल हो रहा है।


नई दिल्ली। क्या भारतीय रेलवे ने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (NTPC) पदों की संख्‍या में कटौती कर 35,277 से 10,648 तक कर दिया है? और क्या यह निजीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए क‍िया जा रहा है? कुछ ऐसी ही अफवाहें आजकल सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी एक नोटिस की छवि युवाओं और रेलवे कर्मचारियों के व्‍हाट्सअप ग्रुप में और अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें: ​पुलिस ग्रंथालय प्रशिक्षण में भाग लेने वाले अभ्यर्थी 25 अक्टूबर तक करें आवेदन

हालांकि रेलवे अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह नोटिस नकली है और युवा इस पर गौर ना करें। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस नोट‍िस में कहा गया है क‍ि भारतीय रेलवे अपने भूमिकारूप व्यवस्था में सुधार कर रहा है और न‍िजीकरण को प्रोत्‍साहित कर रहा है, इसलिये आईआरसीटीसी एनटीपीसी वैकेंसी 2019 को घटाकर 35,277 से 10,648 कर द‍िया गया है। ताकि भारतीय रेलवे अतिरिक्‍त भार ना पड़े।

op

रेलवे के सूत्रों का कहना है क‍ि नीति आयोग की स‍िफार‍िशों के अनुसार, केंद्र सरकार धीरे-धीरे रेलवे का निजीकरण कर रही है। रेल मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है कि वह एक निजी एजेंसी को 150 और ट्रेनों का संचालन सौंपेगा।

यह खबर भी पढ़ें: ​JNU Recruitment 2019: जेएनयू में गेस्ट फैकल्टी पदों पर आवेदन शुरू, जानें अप्लाई प्रोसेस

रेलवे सूत्रों के अनुसार नोट‍िस में दो बातें कही गई है। पहली ये क‍ि पदों में कटौती हो रही है और दूसरी बात यह क‍ि रेलवे न‍िजीकरण की ओर अग्रसर है। पदों में कटौती की दी गई जानकारी अफवाह है, लेक‍िन न‍िजीकरण की बात गलत नहीं है।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended