संजीवनी टुडे

लोक सेवा आयोग में 188 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

संजीवनी टुडे 13-08-2018 06:01:00


नई दिल्ली। अगर आप सरकारी नौकरी पाने का इंतजार कर रहे है तो आज हम आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आए है। दरअसल अभी हाल ही में मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग  ने 188 रिक्तियों की घोषणा की है। इसके तहत वेटरीनरी असिस्टेंट सर्जन के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। योग्य और इच्छुक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितंबर 2018 है। इसमें सभी तरह के आरक्षण का लाभ मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं। 

वेटरीनरी असिस्टेंट सर्जन, पदः 188
शैक्षणिक योग्यताः मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से पशु चिकित्सा विज्ञान (वेटरीनरी साइंस) में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
उम्मीदवार को 31 जुलाई 2018 से पहले मध्य प्रदेश राज्य पशु चिकित्सा परिषद में पंजीकृत होना चाहिए। पंजीकरण स्थाई होना चाहिए और अस्थाई पंजीकरण मान्य नहीं होगा।

वेतनमानः 15,600-39,100 (ग्रेड पे 5400) 

चयन प्रक्रियाः उम्मीदवारों का चयन दो स्तरी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा होगी जो वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। ऑनलाइन परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम रूप से मेरिट लिस्ट ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी। इंटरव्यू में सभी दस्तावजों की जांच की जाएगी और अंतिम चयन जांच में सही पाए जाने पर ही होगा। परीक्षा में उम्मीदवारों को वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो पहचान पत्र लेकर आना होगा। उम्मीदवार विज्ञापन में पहचान पत्र की सूची देख सकते हैं। 

परीक्षा प्रारुप: ऑनलाइन परीक्षा होगी जो वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। ऑनलाइन परीक्षा इंदौर में आयोजित की जाएगी जिसका परीक्षा कोड 01 है। 07 अक्तूबर 2018 को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी।
ऑनलाइन परीक्षा 300 अंकों की होगी जिसकी अवधि दो घंटे होगी परीक्षा में दो-दो अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा में न्यूनतम 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। इंटरव्यू 30 अंकों का होगा।

 

उम्र सीमाः  न्यूनतम 21 से अधिकतम 45 वर्ष। आयु सीमा में छूट सरकार के नियमों के अनुसार मिलेगी। एससी एवं एसटी श्रेणी को उम्र सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी अधिकतम उम्र सीमा सभी छूट मिलाकर 45 वर्ष से अधिक नहीं होगी। मध्य प्रदेश के बाहर के उम्मीदवारों को आयु सीमा में कोई छूट नहीं है।
आयु सीमा में छूट की विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर संबंधित विज्ञापन देखें।
 

परीक्षा शुल्कः 500 रुपये

ऐसे करें आवेदन : उम्मीदवार https://www.mponline.gov.in/ या https://www.mppscdemo.in/ या https://www.mppsc.com/ के जरिये ऑनलाइन भर सकते हैं। आवेदन से पहले पासपोर्ट साइज की फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन करके रख लें जिसे अपलोड करना है। आवेदन पत्र भरकर सबमिट बदन दबाने पर प्रोसिड टू पेमेंट बटन दबाएं।  भुगतान करने के बाद अंतिम रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र खुल जाएगा जिसमें भुगतान का भी विवरण होगा। सबमिट करने के पहले पॉपअप में नाम, जन्म तिथि और अन्य जरूरी विवरण दिखाई देगा। यदि सभी जानकारियां सही हैं तो सबमिट बटन दबाएं वरना कैंसिल बटन दबाकर गलती सुधार लें। अंतिम रूप से भरे हुए आवेदन का प्रिंट लेकर उम्मीदवार अपने पास रख लें। आयोग से पूछताछ में यह काम आएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में आवेदन संख्या और जन्म तिथि की जरूरत पड़ेगी।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

must watch & subscribe

आवेदन में सुधारः ऑनलाइन आवेदन में कोई गलती रह गई है तो उम्मीदवार 50 रुपये प्रति सुधार के हिसाब से शुल्क चुकाकर ठीक करा सकते हैं। सुधार के लिए 10 अगस्त से 7 सितंबर 2018 तक का समय मिलेगा। सूचनाः आवेदन और परीक्षा से संबंधित जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट देखें

sanjeevni app

More From career

Trending Now
Recommended