संजीवनी टुडे

15 फरवरी से शुरु हो रही 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी

संजीवनी टुडे 13-02-2020 15:37:24

प्राप्त जानकारी के अनुसार अजमेर क्षेत्र में इस बार राजस्थान और गुजरात के करीब 2 लाख 5 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसमें 10वीं के 1 लाख 14 हजार और 12वीं के 90 हजार 500 विद्यार्थी शामिल हैं।


अजमेर। 15 फरवरी से शुरु हो रही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राजस्थान में अजमेर स्थित बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अजमेर क्षेत्र में इस बार राजस्थान और गुजरात के करीब 2 लाख 5 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसमें 10वीं के 1 लाख 14 हजार और 12वीं के 90 हजार 500 विद्यार्थी शामिल हैं।

परीक्षाओं को निष्पक्ष और निर्विध्न कराने के लिए इस बार संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी का प्रस्ताव किया गया है। नकल रोकने के लिए तीन चक्र वाले उड़न दस्तों का गठन किया गया है जिनमें बोर्ड के अलावा दिल्ली शिक्षा विभाग एवं राज्य स्तरीय दल भी शामिल हैं।

बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए हिदायतें भी जारी की हैं जिनमें परीक्षा केंद्रों पर विद्यालय गणवेश और पहचान पत्र शामिल है। परीक्षा केंद्रों पर दस बजे के बाद किसी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अजमेर क्षेत्र में पहले पांच राज्यों के परीक्षार्थी परीक्षा दिया करते थे, लेकिन अब नयी व्यवस्था में अजमेर क्षेत्र में केवल राजस्थान और गुजरात के परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:​ आर्थिक कमजोर वर्ग को भी भर्ती में आरक्षण का लाभ मिले- माहेश्वरी

यह खबर भी पढ़ें:​ गार्गी कॉलेज की छात्राओं से छेड़खानी मामला: सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को हाईकोर्ट जाने को कहा

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended