संजीवनी टुडे

विश्वविद्यालय में पीजी के आवेदन शुरू, छात्र -छात्राओं की उमड़ी भीड़

संजीवनी टुडे 03-04-2019 15:26:48


शिक्षा डेस्क। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा में स्नातकोत्तर विभागों में नामांकन शुरू हो गया है। पीजी विभागों में नामांकन के लिए पहली मेधा सूची का प्रकाशन विश्वविद्यालय प्रशासन ने किया। पीजी में सत्र 2018-20 के तहत नामांकन लेने वाले छात्र -छात्राओं की भीड़ पीजी विभागों में उमड़ने लगी है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

सबसे अधिक नामांकन को ले मारामारी पीजी केमिस्ट्री,फिजिक्स और वाणिज्य विभागों में है। यहां केमिस्ट्री और फिजिक्स में जहां सीटों की निर्धारित संख्या 58-58 है वही वाणिज्य में कुल सीटों की संख्या 172 है।

इन विभागों में नामांकन को ले आवेदन देने वाले छात्र -छात्राओं की संख्या चार गुनी से अधिक है। ऐसे में आवेदन देने वाले छात्र -छात्राएं बड़ी संख्या में नामांकन लेने से वंचित होंगे। नामांकन से वंचित होने की संभावना को देखते हुए छात्र- छात्राओं के साथ ही छात्र संगठनों ने भी पीजी के सभी विभागों में नामांकन के लिए सीटें बढ़ाने की मांग की है।

बता दें कि अभी सिर्फ वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के पीजी विभागों में ही नामांकन के लिए मेधा सूची का प्रकाशन कर नामांकन शुरू किया गया है और चार जिले के कुल 17 अंगीभूत कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया अभी शुरू होने वाली है।इन अंगीभूत कॉलेजों में पीजी की पढ़ाई की व्यवस्था कहीं-कहीं किसी न किसी विषय में अभी नहीं है।

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो.के के सिंह ने बताया कि आगामी 10 अप्रैल तक पीजी के नामांकन करा लिए जाएंगे।उन्होंने कहा कि अगर पीजी विभागों में निर्धारित तिथि के बाद भी सीटें रिक्त रह जाती हैं तो फिर दूसरी मेधा सूची निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि मेधा सूची की पूरी लिस्ट पीजी विभागों के नोटिस बोर्ड पर भी चिपकायी जाएगी ताकि कोई भी छात्र वहां से अपना नाम देख सके और मेरिट की स्थिति से अवगत हो सके।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने कहा कि आगामी 12 अप्रैल से पीजी की पढ़ाई पीजी विभागों में शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सभी पीजी हेड को पत्र जारी कर दिया गया है।मंगलवार से शुरू हुए नामांकन को लेकर विश्वविद्यालय कैम्पस में छात्र -छात्राओं की भीड़ उमड़ पड़ी है।

More From career

Trending Now
Recommended