संजीवनी टुडे

दिल्ली की अनुमति के फेर में अटका केन्द्रीय विद्यालय का संचालन

संजीवनी टुडे 24-06-2019 11:17:04

जुलाई से आरम्भ होने की सभ्भावनाओं पर लगा विराम


दिल्ली। केन्द्रीय विद्यालय के संचालन के लिए वर्ष 2016 से नगरवासियों ने आस लगा रखी है। केवीएस नई दिल्ली ने 31 मई 2017 को आदिवासी विभाग को पत्राचार करते हुए 31 जुलाई तक केन्द्रीय विद्यालय के संचालन के आश्वासन दिया था, लेकिन इसके बाद आज तक केवीएस ने इस संबंध में कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद केन्द्रीय मंत्रीमंडल द्वारा वर्ष 2018 में भवन निर्माण के लिए लगभग 3 करोड़ की राशि भी स्वीकृत कर दी। इसके बावजूद केन्द्रीय विद्यालय के संचालन में केवीएस नित नये अड़ंगे लगा रहा है।

जिला मुख्यालय में केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं के संचालन की प्रक्रिया शिक्षा विभाग उदासीनता के कारण फिर से अनुमति के फेर में अटक सा गया है। जुलाई माह से आरम्भ होने वाले नए स्कूली सत्र में चंद दिनों का समय शेष है। बावजूद प्रस्तावित कक्षाओं के संचालन सहित उनमें अध्ययन के लिए छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया भी आरम्भ नहीं हो सकी है, जबकि जिला प्रशासन ने केन्द्रीय विद्यालय जबलपुर की मांग के अनुसार जिला मुख्यालय अनूपपुर में शासकीय उत्कृष्ठ विद्यालय परिसर में 15 से अधिक कक्षो सहित अन्य जरूरत के कक्ष की उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही इन कक्षों के अनुसार ही उत्कृष्ठ विद्यालय में आगामी कक्षाओं के संचालन के भी निर्देश दिए। लेकिन मूल जरूरतों की पूर्ति के बाद भी अब केन्द्रीय विद्यालय जबलपुर के अधिकारियों ने कक्षाओं के संचालन में दिल्ली की अनुमति का इशारा कर दिया है। 

अधिकारियों का कहना है कि केवीएस नई दिल्ली की अनुमति के उपरांत ही अनूपपुर में केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन हो सकेगा। जिला प्रशासन के अनुसार प्रशासनिक स्तर पर हमारा हस्ताक्षेप नहीं हो सकता, कक्षाओं के संचालन की जिम्मेदारी अब केन्द्रीय विद्यालय संगठन की है। वहीं नगरवासियों में भी इस उफापोह की स्थिति में निराश का माहौल बना हुआ है।

नगरवासियों का कहना है कि जब वर्ष के शुरूआत से ही कक्षाओं के संचालन की प्रक्रिया चल रही थी तो इसमें प्रशासन और शिक्षा विभाग ने प्रक्रियाओं में गति लाने में स्थिलता बरती। फिलहाल केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं पर अनुमति के काले बादल छा गए हैं। जानकारी के अनुसार इससे पूर्व राज्य सभा सांसद अजय प्रताप सिंह (मप्र.) ने मानव संसाधन मंत्रालय मंत्री भारत सरकार प्रकाश जावेड़कर को पत्र लिख जिले में नये केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने की मांग की थी। इसके बाद अनूपपुर विधायक बिसाहूलाल सिंह ने भी मुख्यमंत्री कमलनाथ से पत्राचार कर जिले में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की अपील की थी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

हमने उत्कृष्ठ विद्यालय परिसर के 15 से अधिक कक्ष उपलब्ध करा केवी जबलपुर को इसकी सूचना भी दे दी है। लेकिन उनका कहना है कि केवीएस दिल्ली की अनुमति के बाद स्कूल संचालन हो सकेगा। (चंद्रमोहन ठाकुर, कलेक्टर अनूपपुर)

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended