संजीवनी टुडे

विद्यार्थियों के लिए 10 अप्रैल से ऑनलाइन कॅरियर मार्गदर्शन की सुविधा

संजीवनी टुडे 09-04-2020 06:14:00

शिक्षा विभाग की ओर से राजीव गांधी कॅरियर गाइडेंस योजना के अंतर्गत राज्य के विद्यार्थियों को आगामी 10 अप्रैल से घर बैठे आनलाइन लाइव सेशन के जरिये कॅरियर मार्गदर्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।


उदयपुर। शिक्षा विभाग की ओर से राजीव गांधी कॅरियर गाइडेंस योजना के अंतर्गत राज्य के विद्यार्थियों को आगामी 10 अप्रैल से घर बैठे आनलाइन लाइव सेशन के जरिये कॅरियर मार्गदर्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

उदयपुर के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़ ने बताया कि शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की पहल पर समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए कॅरियर मार्गदर्शन की घर बैठे यह ऑनलाइन सुविधा प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को शाम 4 से 5 बजे तक यूट्यूब सीरीज के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी। इस दौरान पोर्टल के उपयोग, कॅरियर प्लानिंग, 10वीं और 12वीं के बाद विषय और विकल्पों के चयन, कॉलेज चयन, विभिन्न परीक्षाओं एवं छात्रवृत्तियों आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

गौड़ ने बताया कि इसके तहत 10 अप्रैल को राजीव गांधी कॅरियर गाइडेंस योजना के तहत विद्यार्थी कॅरियर पोर्टल से 546 प्रकार के रोजगारोन्मुखी अध्ययन के विकल्पों को जान सकेंगे। 14 अप्रैल को 10वीं तथा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कॅरियर के विभिन्न विकल्पों, 17 अप्रैल को व्यावसायिक शिक्षा एवं विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में कॅरियर, 21 अप्रैल को अध्यापन के क्षेत्र में करियर के विकल्प तथा 24 अप्रैल को चिकित्सा के क्षेत्र में कॅरियर के विभिन्न विकल्पों की जानकारी दी जाएगी।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended