संजीवनी टुडे

दिल्ली की सरकारी स्कूलों में लगने वाली हैप्पीनेस क्लासेस का एक वर्ष पूर्ण, बच्चों का तनाव होता है दूर

संजीवनी टुडे 31-07-2019 18:11:28

हैप्पीनेस क्लासेस के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।


नई दिल्ली। दिल्ली में सरकार की और से सरकारी स्कूलों में ‘हैप्पीनेस क्लासेस’ के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इकतीस जुलाई तक चलने वाले हैप्पीनेस उत्सव के दौरान देश-विदेश की नामी हस्तियों और शिक्षाविदों, विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, जिनमें आप की घुर विरोधी कांग्रेस शासित राज्य भी शामिल हैं, तथा अधिकारियों को सरकारी स्कूलों में अलग तरह से दी जा रही शिक्षा के बारे में अवगत कराया गया है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 45 मिनट की एक स्पेशल क्लास लगाई जाती है। इसमें बच्चों का तनाव दूर करने का प्रयास किया जाता है। नर्सरी से कक्षा 8वीं के बच्चों के लिए यह क्लास होती है । इससे बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है। 

देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी और कभी आप की सबसे बड़ी विरोधी माने जाने वाली कांग्रेस भी आखिरकार दिल्ली में केजरीवाल सरकार के कामों की कायल हो गई है। कांग्रेस शासन वाले दो राज्य मध्य प्रदेश और पुडुचेरी के शिक्षा मंत्रियों ने मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा किया और शिक्षा के क्षेत्र में किये कामों की तारीफ की।

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा,“यह शिक्षा का मामला है इसमें यह बात महत्वपूर्ण नहीं है कि किसकी सरकार है या किसकी नहीं है। जब मैं शिक्षा मंत्री बना उस समय निश्चित रूप से मैंने सुना था कि दिल्ली में मनीष जी ने शिक्षा में अच्छा काम किया है और जब मैंने अपने अधिकारियों को भेजा था जिसके बाद मनीष जी का मेरे पास फोन आया था तो मुझे खुशी हुई। मैं भी चाहता था कि दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में जो काम हुआ उसको देखूं। मुझे खुशी हुई कि उन्होंने मुझे खुद आमंत्रित किया है। आज हम एक दो स्कूलों में गए और देख रहे हैं कि उन्होंने जो काम किया है वो निश्चित रूप से सराहनीय काम है।”

डा. चौधरी के अलावा कांग्रेस शासित पुड्डुचेरी के शिक्षा मंत्री आर कमला कन्नन, नागालैंड के के तोकुघा सुखालु तथा मणिपुर के शिक्षा मंत्री थोकचोम राधेश्याम सिंह तथा लद्दाख पहाड़ी परिषद मेें शिक्षा के प्रभारी चांसलर कोंचोक स्टैनजिन ने श्री सिसोदिया के साथ आज का दिन सरकारी स्कूलाें में बिताया। प्राय: सभी शिक्षा मंत्रियों ने इस बात पर सहमति जतायी कि वे भी अपने राज्यों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। 

पुड्डुचेरी की कांग्रेस-सरकार के शिक्षा मंत्री दिल्ली के सरकारी स्कूल में चल रहे हैप्पीनेस करिकुलम से इतने प्रभवित दिखे कि अगले सत्र से अपने यहां के स्कूलों में भी इसे लागू करने का ऐलान कर दिया। शिक्षा मंत्री कमला कन्नन ने कहा, “तीन महीने पहले हमने अपने डायरेक्टर और टीम को हैप्पीनेस करिकुलम के बारे में स्टडी करने भेजा था और वो इसकी तैयारी कर रहे हैं। आने वाले सत्र में हम इसको अपने यहां लागू करने की कोशिश करेंगे।”

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गौरतलब है कि 16 से 31 जुलाई तक दिल्ली सरकार के स्कूलों में हैप्पीनेस उत्सव चल रहा है जिसके तहत दिल्ली सरकार देश के बड़े और नामी लोगों को अपने स्कूलों में लाकर अपना काम दिखा रही है। इस कड़ी में पहले ही मेघालय और उड़ीसा के शिक्षा मंत्री के साथ सुपर थर्टी आनंद कुमार और फिल्म ‘3 इडियट्स’ के आमिर खान के फुंसुख वांगड़ू का किरदार जिस शख्स से प्रेरित है वह सोनम वांगचुक भी दिल्ली सरकार के स्कूल देखकर उनकी जमकर तारीफ कर चुके हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended