संजीवनी टुडे

प्रदेश में पहली बार नई तकनीकी शिक्षा नीति लाई जायेगी- सुभाष गर्ग

संजीवनी टुडे 22-07-2019 18:40:45

राज्य सरकार तकनीकी शिक्षा के विस्तार के मद्देनजर प्रदेश में पहली बार नई तकनीकी शिक्षा नीति लाने पर विचार कर रही है।


जयपुर। राजस्थान के तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने आज विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार तकनीकी शिक्षा के विस्तार के मद्देनजर प्रदेश में पहली बार नई तकनीकी शिक्षा नीति लाने पर विचार कर रही है।

गर्ग प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में तकनीकी शिक्षा महाविद्यालय खोलने के सम्बन्ध में कोई मापदण्ड निर्धारित नहीं है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एवं तकनीकी विश्वविद्यालयों के लिए मापदण्ड निर्धारित है। उन्होंने कहा विश्वविद्यालय मापदण्ड एवं पैरामीटर की पालना सुनिश्चित करती है तथा सरकार केवल एनओसी देती है।

उन्होंने यह भी बताया कि सरकारी एवं निजी तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों में ली जा रही फीस में वर्तमान में ज्यादा अन्तर नहीं है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सरकारी महाविद्यालयों में 60 हजार एवं निजी महाविद्यालयों में 70 हजार रुपए फीस ली जा रही है। उन्होंने बताया कि सीकर एवं झुन्झुनूं जिलों में वर्तमान में जो प्रोजेक्ट चल रहे है उनमें तीन हजार 702 सीटें है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

इससे पहले विधायक राजकुमार शर्मा के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि वर्तमान में नवलगढ़ मुख्यालय पर राजकीय तकनीकी शिक्षा महाविद्यालय खोलने का विचार नहीं है। उन्होंने बताया कि राजकीय क्षेत्र में नया अभियांत्रिकी महाविद्यालय खोलने के लिए राज्य सरकार के कोई मापदण्ड निर्धारित नहीं है। राजकीय क्षेत्र में नया अभियांत्रिकी महाविद्यालय खोलने का निर्णय, क्षेत्रीय आवश्यकताओं का गुणावगुणों के आधार पर आंकलन करते हुए वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर किया जाता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now