संजीवनी टुडे

NEET Results 2020: नीट परीक्षा परिणाम आज दोपहर को होगा जारी, यहां देखें अपना रिजल्ट

संजीवनी टुडे 16-10-2020 10:42:25

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) आज यानी शुक्रवार (16 अक्टूबर) को नीट यूजी परीक्षा के परिणामों की घोषणा करेगा।


नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) आज यानी शुक्रवार (16 अक्टूबर) को नीट यूजी परीक्षा के परिणामों की घोषणा करेगा। बीते 13 सितंबर को मेडिकल में दाखिले के लिए 14.37 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसके नतीजे घोषित होने पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपना परिणाम देख सकेंगे।

एनटीए एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित नीट प्रवेश परीक्षा के परिणाम, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आज दोपहर बाद 4 बजे तक जारी कर सकता है। हालांकि, परिणाम घोषित किये जाने के निश्चित समय की घोषणा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा फिलहाल जारी नहीं की गयी है।

नीट के नतीजे पहले 12 अक्तूबर को आने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 प्रभावित नीट अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए परीक्षा परिणाम 16 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया गया था।

neet

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को 14 अक्तूबर को उन बच्चों की परीक्षा लेने की इजाजत दे दी थी जो कोरोना संक्रमित व कंटेनमेंट जोन में रहने के कारण 13 सितंबर को नीट परीक्षा में नहीं बैठ सके थे।

उल्लेखनिए है कि इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी। परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 90 फीसदी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी।

वहीं, कोरोना संक्रमित होने व कंटेनमेंट जोन में रहने की वजह से जिन छात्रों की नीट की परीक्षा छूट गई थी, वह 14 अक्तूबर को संपन्न हुई। सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे सभी अभ्यर्थियों को 14 अक्तूबर को परीक्षा देने की इजाजत दी थी।  

ऐसे चेक करें नीट का रिजल्ट

-उम्मीदवारों अपना नीट 2020 रिजल्ट 2020 देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद कैंडिडेट लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा। 

-इसके बाद नये पेज पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद लॉगिन करना होगा। 

-लॉगिन के बाद उम्मीदवार अपना नीट रिजल्ट 2020 और स्कोर कार्ड का लिंक देख पाएंगे। उम्मीदवारों की रैंक उनके स्कोर कार्ड में ही उपलब्ध करायी जाएगी। 

-उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों के मद्दनेजर सेव कर लेनी चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: MS धोनी की बेटी को रेप की धमकी देने वाले युवक को रिमांड पर लेकर गुजरात से रांची पहुंची पुलिस

यह खबर भी पढ़े: भारत ने चार भारतीयों को छुड़वाने के लिए खटखटाया इस्लामाबाद हाई कोर्ट का दरवाजा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended