संजीवनी टुडे

यूएसटीएम में “बीए प्रशासनिक सेवा” पाठ्यक्रम का शुभारंभ, कोचिंग के लिए नहीं जाना पड़ेगा नई दिल्ली

संजीवनी टुडे 15-07-2019 21:59:13

यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मेघालय में सिविल सेवा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक नए पाठ्यक्रम की शुरुआत हुई।


नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मेघालय (यूएसटीएम) में सिविल सेवा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक नए पाठ्यक्रम की सोमवार से शुरुआत हुई। यूएसटीएम के सभागार में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के पूर्व अध्यक्ष प्रो डीपी अग्रवाल ने “बीए प्रशासनिक सेवा” पाठ्यक्रम का उद्घाटन के दौरान उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि नए पाठ्यक्रम का उद्देश्य अपने उच्चतर माध्यमिक के बाद छात्रों को यूपीएससी की तैयारी के लिए एक दिशा दिखाना है। इस तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, एक छात्र स्नातक हो जाएगा और साथ ही यूपीएससी की परीक्षाओं के अनुकूल उसकी तैयारी भी पूरी हो जाएगी।

ME

पाठ्यक्रम का उद्घाटन करते हुए, प्रो अग्रवाल ने कहा कि पाठ्यक्रम अद्वितीय मूल्य संवर्धन को पूरा करेगा, व्यक्तित्व विकास और छात्रों में नेतृत्व की गुणवत्ता को निखारने में सहायक होगा। छात्रों को कड़ी मेहनत करनी चाहिए और अपने ज्ञान के क्षितिज को बढ़ाना चाहिए। उन्होंने यूपीएससी और अन्य राज्य सिविल सेवा परीक्षा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की संरचना के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और ऑनलाइन संसाधनों पर पुस्तकों के महत्व का उल्लेख करते हुए छात्रों की पढ़ने की आदत पर जोर दिया जो उनकी मौलिक अवधारणाओं को स्पष्ट करेगा। उन्होंने छात्रों को नियमित रूप से अंग्रेजी के साथ-साथ मौखिक भाषाओं में समाचार पत्र, पत्रिकाओं और रुचि की पुस्तकों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि यूएसटीएम में शुरू किया गया बीए प्रशासन सेवा पाठ्यक्रम छात्रों के व्यक्तित्व को बढ़ाएगा और उन्हें प्रतिस्पर्धी अध्ययन के अंतिम साक्षात्कार के लिए तैयार करेगा। प्रोफेसर अग्रवाल ने छात्रों को सफलता प्राप्त करने व कठिनाइयों का सामना करने के लिए मानसिक रूप से बहुत मजबूत होने की सलाह दी।

ME

एनईसी के पूर्व सदस्य सीके दास ने इस मौके पर कहा कि इस कोर्स से पूर्वोत्तर की नीति बनाने तथा पूर्वोत्तर से भाररत का प्रतिनिधित्व बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि समर्पण और कड़ी मेहनत परीक्षाओं में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि एक छात्र को अपने पाठ्यक्रम के दौरान व्यापक शक्ति, रचनात्मक सोच, सटीक निर्णय और स्पष्ट और सम्मिलित लेखन शैली विकसित करनी चाहिए, ताकि वे एक सिविल सेवक बन सकें।

वहीं यूएसटीएम के कुलाधिपति महबूबुल हक ने इस नए पाठ्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर कहा गया है कि कई छात्र आईएएस, आईपीएस या राज्य सिविल सेवा अधिकारी बनने के लिए अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करते हैं। लेकिन ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए उन्हें किसी भी विषय में अपना स्नातक पूरा करना होगा। “ऐसे छात्र हैं जो मेडिकल, इंजीनियरिंग या तकनीकी पाठ्यक्रमों जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में स्नातक हैं, लेकिन उनका उद्देश्य हमेशा सिविल सेवा अधिकारी बने रहना है। जब तक वे इस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं, तब तक वे पहले ही किसी विषय में स्नातक के लिए कुछ कीमती साल गंवा चुके होते हैं, जो प्रशासन से संबंधित नहीं होता है। तो, केवल प्रशासनिक सेवा के लिए समर्पित एक विशेष पाठ्यक्रम क्यों नहीं हो, जो 10+2 के बाद छात्रों को ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करेगा? इस विचार ने मुझे इस तरह के पाठ्यक्रम को विकसित करने के उद्देश्य का पता लगाने के लिए यूएसटीएम में एक शोध दल बनाने के लिए प्रेरित किया। हक ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र नागरिक सेवाओं के मार्गदर्शन के मामले में अभी भी पिछड़ है और इस कारण से हर साल इस क्षेत्र से कई छात्र विभिन्न केंद्रों में कोचिंग लेने के लिए नई दिल्ली जाते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

तीन वर्षीय बीए प्रशासनिक सेवा पाठ्यक्रम में छह सेमेस्टर होते हैं और छात्रों को प्रत्येक सेमेस्टर में छह पेपरों की परीक्षा देनी होगी। छात्रों को समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल या मनोविज्ञान में से एक वैकल्पिक विषय को चुनना होगा। वैकल्पिक विषय में दो पेपर होंगे, जबकि चार अन्य संबद्ध पेपर यूपीएससी पाठ्यक्रम द्वारा निर्दिष्ट होंगे। एक समीक्षा पेपर होगा, जिसके लिए छात्रों को दूसरे सेमेस्टर से अंतिम सेमेस्टर तक शामिल होना होगा। इस पेपर का उद्देश्य पहले सेमेस्टर के बाद से जो कुछ भी सीखा था उसे संशोधित और ताज़ा करना है। "टुडे एंड टुमॉरो" पेपर वर्तमान मामलों और विश्लेषण पर केंद्रित है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended