संजीवनी टुडे

जयपुर/ कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने की गुहार, सप्ताह के अंत तक होगी सुनवाई

संजीवनी टुडे 26-05-2020 23:19:00

कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं को लेकर पब्लिक अगेंस्ट करप्शन ने याचिका दायर की है।


जयपुर। राजस्थान में कोरोनावायरस के मरीजों में लगातार बढ़ोतरी होने से सरकार एक्टिव मोड में नजर आ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्य में धारा 144 लागू करने के बाद अब बोर्ड एग्जाम भी होल्ड कर दिए हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं को लेकर पब्लिक अगेंस्ट करप्शन ने याचिका दायर की है। बिना परीक्षा विद्यार्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत करने की गुहार लगाई है। सप्ताह के अंत तक हो सकती है मामले पर सुनवाई।

इससे पहले राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने ट्विटर पर इससे जुड़ा एक वीडियो संदेश भी जारी किया है। उन्होंने कहा, "कहीं हमारे प्रदेश में कोरोनावायरस न फैल जाए, उसे देखते हुए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला मुख्यमंत्री ने किया है। इसके अलावा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं भी अगले आदेश तक रद्द कर दी गई हैं।"

एग्जाम टालने की जानकारी देने के अलावा मंत्री ने राज्य की जनता से धारा 144 का पालन करने की भी अपील की है। साथ ही कहा है कि बेवजह लोग घरों से बाहर न निकलें और एक साथ जमा न हों, ताकि कोरोनावायरस के हर मुमकिन खतरे से बचा जा सके, इसी के मद्देनजर एग्जाम भी टाले गए हैं। बता दें कि राजस्थान पहला ऐसा राज्य नहीं है जहां एग्जाम टाले गए हों। यूपी, एमपी समेत कई राज्यों में एग्जाम फिलहाल रोक दिए गए हैं, स्कूल-कॉलेज बंद हैं। CBSE और ICSE के बोर्ड एग्जाम भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिए गए हैं।

बता दे, राजस्थान में 12वीं के बोर्ड एग्जाम में इस साल 11,79,830 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया है। कई पेपर पहले ही हो चुके हैं और 3 अप्रैल को आखिरी एग्जान होना था। जबकि 10वीं के बोर्ड के एग्जाम 12 मार्च से 24 मार्च तक चलने थे. इस एग्जाम में 8,65,895 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया है।

यह खबर भी पढ़े: अब चारधाम यात्रा होगी और आसान, चंबा में 3 महीने में तैयार होगी 440 मीटर सुरंगः गडकरी

यह खबर भी पढ़े: राहुल ने कहा- विफल हो गया लॉकडाउन का उद्देश्य, मोदी जी का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended