संजीवनी टुडे

UPSC IFS मुख्य 2020 वानिकी पेपर कैसे क्लियर करें?

संजीवनी टुडे 24-11-2020 11:15:09

IFS, जिसे आमतौर पर भारतीय वन सेवा के रूप में जाना जाता है, एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है।


IFS, जिसे आमतौर पर भारतीय वन सेवा के रूप में जाना जाता है, एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। UPSC IFS को वर्ष में एक बार तीन चरणों में आयोजित किया जाता है - प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तिगत साक्षात्कार। मुख्य परीक्षा 28 फरवरी 2021 से अस्थायी रूप से निर्धारित है। अब, UPSC IFS Main 2020 परीक्षा के लिए कई वैकल्पिक पेपर हैं। उनमें से एक है फॉरेस्ट्री पेपर। इस लेख के माध्यम से, उम्मीदवारों को UPSC IFS Main 2020 वानिकी पेपर को क्लियर करने का तरीका मिलेगा।

यूपीएससी आईएफएस वानिकी वैकल्पिक पेपर क्यों चुनें?

याद करने के लिए काफी कम तथ्यात्मक डेटा है और समझने में आसान है।विषय की सामग्री सीधी है। यह बहुत ही स्कोरिंग विषय है क्योंकि विभिन्न पेड़ों के वानस्पतिक नामों को आसानी से याद किया जा सकता है।यह यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा में समग्र अंकों को बढ़ाने में भी मदद करता है ।हालांकि सिलेबस लंबा है, लेकिन अगर उम्मीदवार बेसिक कॉन्सेप्ट्स को समझें तो इसे जल्दी पूरा किया जा सकता है ।

वानिकी वैकल्पिक किसे नहीं चुनना चाहिए?

  • यदि कोई उम्मीदवार वैज्ञानिक नामों और शर्तों को याद करने के लिए तैयार नहीं है, तो वानिकी को वैकल्पिक कागज के रूप में न चुनें।
  • उम्मीदवारों को यूपीएससी आईएफएस वानिकी को वैकल्पिक पेपर के रूप में नहीं चुनना चाहिए यदि उनकी इस विषय में कोई सामान्य रुचि नहीं है ।इस पेपर के लिए तैयारी मुश्किल होगी क्योंकि सिलेबस लंबा है।

यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा (वानिकी पेपर)-सिलेबस और चैप्टर वाइज टिप्स

यूपीएससी आईएफएस मेन २०२० वानिकी पेपर क्लियर करने के लिए कैंडिडेट्स को एग्जाम का पैटर्न और सिलेबस की जानकारी होनी चाहिए ।वैकल्पिक पेपर में दो पेपर होंगे। वैकल्पिक विषय के प्रत्येक पेपर में आठ वर्णनात्मक प्रश्न शामिल होंगे ।अध्याय वार के साथ आईएफएस साधनों के लिए पाठ्यक्रम नीचे उल्लेख किया गया है:

पेपर 1: सेक्शन A

1. सिल्विकल्चर - जनरल

इस विषय के लिए सबसे महत्वपूर्ण पुस्तक एल.एस. खन्ना द्वारा सिल्विकल्चर के सिद्धांत और अभ्यास है।यूपीएससी आईएफएस वानिकी पेपर में यह सबसे महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है, इसलिए कोशिश करें कि पर्याप्त समय दें और पिछले साल के प्रश्नपत्र को कई बार चेक करें या हल करें ।

2. सिल्विकल्चर - सिस्टम

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र के अधिकतम को हल करने की कोशिश करते हैं।यह अध्याय एक मुख्य वानिकी अध्याय है। इसलिए अच्छी तैयारी कर के पर्याप्त समय देने की कोशिश करें।

3. सिल्विकल्चर - मैंग्रोव और कोल्ड डेजर्ट

यह एक छोटा सा अध्याय है।लेकिन किसी को याद करने के लिए बहुत कुछ चाहिए। मैंग्रोव के वैज्ञानिक नामों को याद रखने की कोशिश करें।2015 में वैज्ञानिक नामों पर सीधे सवाल पूछे गए थे। ठंडे रेगिस्तान के पेड़, जड़ी-बूटी और झाड़ियों को भी याद किया जाना चाहिए।

4. पेड़ों की सिल्विकल्चर:

यूपीएससी आईएफएस वानिकी पेपर में यह अध्याय सबसे कम महत्वपूर्ण है लेकिन इसे छोड़ा नहीं जा सकता है।पेड़ों की विभिन्न प्रजातियों और उनके गुणों को याद करने की कोशिश करें।

पेपर 1: सेक्शन B

1. कृषि वानिकी, सामाजिक वानिकी, संयुक्त वन प्रबंधन, और ट्राइबोलॉजी:

यह अध्याय उद्धारकर्ता, सरल, प्रत्यक्ष और स्पष्ट है।यह जवाब लिखने के लिए पर्याप्त चारा देता है और एक फील गुड फैक्टर है ।

2. वन मिट्टी, मृदा संरक्षण और वाटरशेड प्रबंधन:

यह अध्याय भी सरल, स्पष्ट और तैयार करने में आसान है।यह एक उत्तर लिखने के लिए पर्याप्त चारा देता है ।

3. पर्यावरण संरक्षण और जैव विविधता:

इस अध्याय को प्रारंभिक परीक्षा के शुरू होने से ठीक पहले तैयार किया जा सकता है ।इसे सामान्य अध्ययन के नजरिए से भी तैयार किया जा सकता है।

4. पेड़ सुधार और बीज प्रौद्योगिकी:

प्रांतीय जनजातियों आदि जैसे विषयइंटरनेट से तैयार किया जा सकता है। इस टॉपिक पर आठ अंक के प्रश्न थे ।इसलिए, उत्तर का प्रयास करने से पहले विषय को ध्यान से पढ़ें।

पेपर 2: सेक्शन A

1. वन मैनेजमेंट एंड मैनेजमेंट सिस्टम्स:

रेफरेंस के लिए सबसे अच्छी किताब प्रकाश राम द्वारा वन मैनेजमेंट है ।यदि आप समय से चल रहे हैं, तो एस प्रभु के पास इस अध्याय का मूल विचार देने के लिए पर्याप्त समय है ।

2. वन कार्य योजना:

यह यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा (वानिकी पेपर) का एक महत्वपूर्ण अध्याय है और साथ ही दिलचस्प है क्योंकि यह आईएफएस अधिकारी के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।यह टॉपिक न केवल मुख्य परीक्षा में मदद करेगा बल्कि भविष्य में भी मदद करेगा।

3. वन मेन्सुरेशन और रिमोट सेंसिंग:

यह एक तकनीकी विषय है और इसे सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।अगर सावधानी से किया जाए तो अच्छे अंक मिलना आसान होता है।आरेख भी बनाने की कोशिश करें ।

4. सर्वे और वन इंजीनियरिंग:

यह विषय तकनीकी और थोड़ा कठिन है ।यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो स्पष्ट रूप से समझते थे ।

पेपर 2: सेक्शन B

1. वन पारिस्थितिकी और एथनो-वनस्पति विज्ञान:

संदर्भ के लिए सबसे अच्छी पुस्तक कश्मीर द्वारा भारतीय वानिकी है ।मणिकंदन और एस. प्रभु.इंटरनेट खोज इस विषय के लिए सबसे अच्छा स्रोत है।एथनो-बॉटनी

2. वन संसाधन और उपयोग के लिए इंटरनेट खोजें:

इस विषय के बारे में कई प्रश्न पूछे गए थे।एक विचार प्राप्त करने के लिए कई बार अध्याय पढ़ने की कोशिश करें क्योंकि अंक व्यवस्थित रूप से न तो संदर्भ पुस्तकों में शामिल हैं।उनके वैज्ञानिक नामों के साथ-साथ कई उदाहरणों को याद रखने की कोशिश करें।

3. वन संरक्षण और वन्यजीव जीव विज्ञान:

यूपीएससी आईएफएस मुख्य वानिकी (वैकल्पिक पेपर) से इस अध्याय से महत्वपूर्ण विषय साक्षात्कार के साथ-साथ सामान्य ज्ञान पत्र में पूछे जाते हैं ।

4. वन अर्थशास्त्र और कानून:

अध्याय की मूल बातें सीखने के लिए, विकिपीडिया मुख्य स्रोत है।इस विषय से किसी भी प्रश्न का प्रयास करने के लिए, बुनियादी ज्ञान पर्याप्त है।

यूपीएससी आईएफएस वानिकी वैकल्पिक पेपर के लिए पुस्तकें:

आईएफएस वानिकी वैकल्पिक साधन के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों को ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है जो लगभग अधिकांश पाठ्यक्रम को ठीक से कवर करेगी ।आईएफएस वानिकी मुख्य वैकल्पिक कागज के लिए संदर्भ और सामग्री के लिए सबसे अच्छी पुस्तक नीचे अंक में दिया जाता है ।

  1. एलएस खन्ना द्वारा सिल्विकल्चर के सिद्धांत और अभ्यास।
  2. राम प्रकाश, एलएस द्वारा सिल्विकल्चर सिस्टम्स का सिद्धांत और अभ्यासखन्ना, और के. मणिकंदन और एस. प्रभु।
  3. के. मणिकंदन और एस. प्रभु द्वारा भारतीय वानिकी।
  4. प्रकाश राम. द्वारा भारतीय परिप्रेक्ष्य।
  5. एल.के. झा द्वारा वन प्रबंधन।

यूपीएससी आईएफएस मुख्य वानिकी वैकल्पिक के लिए तैयारी के टिप्स

वानिकी पेपर की बेहतर तैयारी के लिए तैयारी के टिप्स का पालन करना जरूरी है जिससे उम्मीदवारों को अच्छे अंक हासिल करने में मदद मिलेगी और यूपीएससी आईएफएस वानिकी पेपर को भी आसानी से क्रैक कर सकते हैं ।तैयारी के कुछ टिप्स नीचे दिए गए बिंदुओं में बताए गए हैं-

  1. यूपीएससी आईएफएस मेन्स की तैयारी के लिए छात्रों को प्रारंभिक का रिजल्ट पाने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए। एक ही समय में प्रारंभिक और मुख्य तैयारी शुरू करना सबसे अच्छा है।
  2. पिछले साल के प्रश्न पैटर्न को हल करें। इससे प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण विषयों और प्रकार के प्रश्नों का निर्धारण करने में मदद मिलेगी।
  3. परीक्षा की तैयारी के लिए पेड़ों, झाड़ियों, ठंडे रेगिस्तान के पौधों आदि के सभी वैज्ञानिक नामों की सूची बनाने का प्रयास करें और विभिन्न प्रकार की मिट्टी और उनके गुणों की एक तालिका भी तैयार करें जो तैयारी को अधिक संपूर्ण और परिपूर्ण बनाएगी।
  4. सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए, तुरंत तैयारी शुरू करें।
  5. सबसे पहले, संशोधन के लिए पिछले कुछ महीनों को समर्पित करने के बाद पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने का प्रयास करें।
  6. बेहतर तैयारी के लिए ग्रुप स्टडी के लिए जाएं और दोस्तों से चर्चा करें।
  7. प्रत्येक अध्याय के नोट्स बनाने की कोशिश करें जो संशोधन करने में मदद करेगा।
  8. पर्यावरण विषयों, मिट्टी, और इसके संरक्षण, वाटरशेड प्रबंधन, संरक्षण, और जैव विविधता, नृवंशबोधनी, और वन पारिस्थितिकी, आदि जैसे आम विषयों के साथ तैयारी शुरू करें।जो प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवश्यक हैं।

यूपीएससी आईएफएस मुख्य के लिए साक्षात्कार दौर के लिए सुझाव:

साक्षात्कार दौर में एक वैकल्पिक पेपर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।यूपीएससी आईएफएस वानिकी पेपर के लिए इंटरव्यू राउंड के लिए दिए गए कुछ टिप्स के नीचे-

  1. इंटरव्यू राउंड के लिए कैंडिडेट्स से पर्यावरण और कोर-वानिकी जैसे टॉपिक्स के बारे में ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे।
  2. उम्मीदवारों को वर्तमान समाचारों के बारे में पता होना चाहिए जो वानिकी और पर्यावरण से संबंधित है ।उन्हें ग्रीन बिल्डिंग, एनएपीसीसी, रेडडी आदि विषयों की भी जानकारी होनी चाहिए।
  3. उम्मीदवारों को वन क्षेत्र के मानचित्रण के तरीकों के बारे में स्पष्टता होनी चाहिए ।

हम कह सकते हैं कि यूपीएससी आईएफएस वानिकी पेपर चुनने से भविष्य में उम्मीदवारों को मदद मिलेगी क्योंकि परीक्षा वन सेवाओं के लिए उपयुक्त कर्मियों की भर्ती के बारे में है ।हमें उम्मीद है कि उपरोक्त जानकारी यूपीएससी आईएफएस उम्मीदवारों को वानिकी पेपर की तैयारी में मदद करेगी ।हम आपको शुभकामनाएं देते हैं!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended