संजीवनी टुडे

विश्वविद्यालयों में योग का पाठ्यक्रम शामिल कराने के लिए राज्यपाल से करेंगे विमर्श : सुशील

संजीवनी टुडे 23-07-2019 17:26:29

सरकार राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में योग का पाठ्यक्रम शुरू कराने के लिए...


पटना। बिहार सरकार राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में योग का पाठ्यक्रम शुरू कराने के लिए नए राज्यपाल फागू चौहान से विचार-विमर्श करेगी। विधानसभा में आज राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के भोला यादव के अल्पसूचित प्रश्न का शिक्षा विभाग की ओर से जब संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार उत्तर दे रहे थे उसी दौरान उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि यादव ने विश्वविद्यालयों में योग की पढ़ाई शुरू करने के लिए जो सवाल किया है वह उचित है। उन्होंने कहा कि राज्य के नए राज्यपाल श्री चौहान आ रहे हैं। सरकार उनसे मिलकर योग को विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में शामिल करने के विषय पर विचार-विमर्श करेगी।

इससे पहले राजद के भोला यादव ने कहा कि बिहार योग की जन्मस्थली रही है लेकिन राज्य में कहीं भी योग की पढ़ाई नहीं होती है। आज देश-विदेश में योग काफी लोकप्रिय हो गया है। वह इसके लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हैं। उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि क्या सरकार कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में योग का पाठ्यक्रम शुरू करना चाहती है या नहीं। 

इस पर मंत्री श्रवण कुमार ने स्वीकार किया कि राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय में योग की अभी पढ़ाई नहीं होती है। मुंगेर में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्था है, जहां योग के विभिन्न पाठ्यक्रम हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में योग को शामिल करने का प्रस्ताव आने पर सरकार उस पर विचार करेगी। विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम के संबंध में राज्य सरकार अनुशंसा करती है, जिस पर निर्णय कुलाधिपति (राज्यपाल) लेते हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended