संजीवनी टुडे

शिक्षा पर सरकार का विशेष ध्यान, 1.54 करोड़ बच्चों का हुआ दाखिला : अनुपमा जायसवाल

संजीवनी टुडे 11-07-2019 20:19:55

इस बार हमने 1.80 करोड़ बच्चों के नामांकन का लक्ष्य रखा है।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक सम्मेलन में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मां यशोदा की संज्ञा दी। उन्होंने कहा कि देश की सबसे पहली आंगनबाड़ी कार्यकत्री मां यशोदा थी। भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था और उनका पालन पोषण मां यशोदा ने गोकुल में किया था। बच्चे पैदा कहीं होते हैं और पालन-पोषण की जिम्मेदारी आप लोगों के कंधे पर है। आप लोगों को भी मां यशोदा जैसे भाव से काम करना चाहिए। 

यह बातें गुरुवार को जिला पंचायत के सभागार में स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, अध्यापकों को संबोधित करते हुए बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनूपमा जयसवाल ने कही। उन्होंने कहा सरकार शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। जब हमारी सरकार बनी थी तब सरकारी विद्यालयों की दशा बहुत खराब थी। वहां के बच्चे छोटे-छोटे होमगार्ड जैसे दिखते थे। भवनों की स्थिति बहुत ही दयनीय थी। अब कायाकल्प योजना के माध्यम से स्कूलों का सुंदरीकरण कराया जा रहा है। इस बार हमने 1.80 करोड़ बच्चों के नामांकन का लक्ष्य रखा है। अब तक 1.54 करोड़ नामांकन हो चुके हैं। पिछले वर्ष हमने सूबे में एक करोड़ 52 लाख बच्चों को जूता मोजा ड्रेस व स्वेटर देने का काम किया था। पहले वर्ष हमारी सरकार थोड़ा चूक गई थी। गुणवत्ता को लेकर स्वेटर वितरण में भी देरी हुई थी। इस बार हम अक्टूबर माह में ही स्वेटर देने का काम करेंगे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उन्होंने कहा कि अक्सर शिकायतें मिलती हैं कि शिक्षक नेता विद्यालयों में पढ़ाने नहीं जाते। हमने उनसे कहा है कि आप विद्यालय में जाकर पहले पीरियड की सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर व विभाग को भेजें ताकि जो लोग यहां आरोप लगा रहे हैं कि शिक्षक नेता पढ़ाने नहीं जा रहे हैं उनको सबक मिल जाए। आप की संख्या साढ़े छह लाख है। ऐसे में आपके आगे आरोप लगाने वालों की आवाज दब जाएगी। उन्होंने अपर शिक्षा निदेशक व बेसिक शिक्षा अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयों का निरीक्षण किया जाए। अगर कोई भी अध्यापक विद्यालय के समय में मोबाइल चलाता हुआ पाया जाए तो सीधे कार्रवाई करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended