संजीवनी टुडे

खुशखबरी: ब्रिटेन में पढ़ाई एवं नौकरी के लिए नई वीजा नीति की घोषणा

संजीवनी टुडे 12-09-2019 15:18:16

पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्र अब स्नातक की पढ़ाई पूरी होने के बाद दो वर्ष तक ब्रिटेन में रहकर नौकरी कर सकेंगे या काम तलाश सकेंगे।


लंदन। ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपनी नयी वीजा नीति की घोषणा की है जिसके तहत वहां रहकर पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्र अब स्नातक की पढ़ाई पूरी होने के बाद दो वर्ष तक ब्रिटेन में रहकर नौकरी कर सकेंगे या काम तलाश सकेंगे।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने यह घोषणा की। नए वीजा नियम से ब्रिटेन में रहकर पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें: CSMCRI Recruitment 2019: ITI पास युवाओं के लिए खुशखबरी, अप्रैंटिक्स पदों पर मांगे आवेदन

ब्रिटेन के मौजूदा नियम के तहत विदेशी छात्रों को अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद केवल चार माह तक ब्रिटेन में रहने की इजाजत है। यह वीजा नियम 2012 में ब्रिटेन की तत्कालीन गृह मंत्री थेरेसा मे के कार्यकाल में बनाया गया था।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि नए वीजा नियम से छात्र ब्रिटेन में रहकर अपना करियर संवार सकेंगे। ब्रिटेन की गृह मंत्री भारतवंशी प्रीति पटेल ने कहा, “ नए वीजा नियम से अंतरराष्ट्रीय छात्र ब्रिटेन में रहकर विज्ञान, गणित अथवा प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकेंगे। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वे काम का बहुमूल्य अनुभव हासिल कर अपना सफल करियर बना सकेंगे। यह हमारे वैश्विक दृष्टिकोण को दर्शाता है और यह सुनिश्चित करेगा कि हम सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली छात्रों को आकर्षित करना जारी रखेंगे।”

ब्रिटेन में उच्च शिक्षा के लिए जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 2010 से ही गिरावट जारी है। वर्ष 2010 में करीब 39 हजार भारतीय छात्रों ने ब्रिटेन के विभिन्न विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया था। यह आंकड़ा 2017 में कम होकर 20 हजार तक आ गया था। पिछले वर्ष हालांकि इस आंकड़े में वृद्धि दर्ज की गई थी। 2018 में करीब 22 हजार छात्र ब्रिटेन पढ़ने के लिए पहुंचे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now