संजीवनी टुडे

Lok Sabha Election Result : 271 / 542

Party Name Lead Won Last Election
BJP+ 153 195 336
Congress+ 46 46 60
Other 72 30 147
State Wise Lok Sabha Election Result Click Here

भारतीय नौसेना में 10 वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर, जल्द करें अप्लाई

संजीवनी टुडे 14-06-2018 17:31:24


जॉब डेस्क। भारतीय नौसेना ने अविवाहित नवयुवकों से शेफ, स्टीवार्ड एवं सफार्इवाला के रिक्त पदाें पर भर्ती के लिए, नौसैनिक एमआर- अप्रैल 2019 बैच के तहत आवेदन आमंत्रित किए हैं।इच्छुक व याेग्य उम्मीदवार 18 जून 2018 से 01 जुलार्इ 2018 तक आॅनलार्इन आवेदन कर सकते हैं।

पद नाम -

शेफ 

स्टीवार्ड 

सफार्इवाला 

पद संख्या - संख्या स्थायी नहीं है।

शैक्षणिक योग्यता -
उम्मीदवार ने भारत के किसी मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक कक्षा उत्तीर्ण की हो।

प्राथमिक कार्य -
रसोइया (शेफ) -

इन्हें व्यंजन सूची के अनुसार खाना पकाना दोनाें शाकाहारी एवं मांसाहारी जिसमें मांस उत्पादाें का प्रयोग भी शामिल है एवं राशन का लेखा-जोखा रखना आवश्यक है। साथ ही, सेवा की जरूरत के लिए इन्हें दूसरे तरह का कार्य भी सौंपा जाएगा।

स्टीवार्ड -

इन्हें अधिकारी मेस में वेटर की तरह खाना पराेसना, गृह व्यवस्था करना, फंड, मदीरा एवं स्टोर का लेखा-जोखा रखना, व्यंजन सूची बनाना इत्यादि आवश्यक है। साथ ही, सेवा की जरूरत के लिए इन्हें दूसरे तरह का कार्य भी सौंपा जाएगा।

सफार्इवाला -

इन्हें सफार्इवाला का कार्य करना होगा तथा शौचालय की सफार्इ भी करनी होगी। साथ ही, सेवा की जरूरत के लिए इन्हें तरह का कार्य भी सौंपा जाएगा।

आयु सीमा - 
अभ्यार्थी 01 अप्रेल 1996 और 31 मार्च 2002 ( दोनों तिथियां मिलाकर ) के बीच जन्मा हो।

 

वेतन एवं भत्ते -

शुरूआती ट्रेनिंग अवधि के दौरान, भर्ती होने पर नौसेनिकों को स्टाइपन के रूप में 14,600/— रूपए प्रतिमाह देय होगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, इनको डिफेंस वेतन मैट्रिक्स के लेवल 3, 21,700/— रूपए से 69,100/— रूपए में रखा जाएगा। इसके अलावा 5200/— रूपए प्रतिमाह सैनिक सेवा भत्ता को मंहगार्इ भत्ता ( जैसा लागू होगा ) के साथ जोड कर दिया जाएगा।


पदाेन्नति -

मास्टर चीफ पेटी अफसर - II के रैंक तक पदोन्नति के अवसर हैं। जिसमें वेतन स्केल डिफेंस वेतन मैट्रिक्स के लेवल 8 ; 47,600/— रूपए से 1,51,100/— रूपए द्घ देय होगा साथ ही 5200/— रूपए प्रतिमाह सैनिक सेवा भत्ता को मंहगार्इ भत्ता ( जैसा लागू होगा ) के साथ जोड कर दिया जाएगा। रिकार्ड श्रेष्ठ होने तथा निर्धारित परीक्षाएं उत्तीर्ण कर लेने पर कमीशन्ड अधिकारी के पद तक पदाेन्नति के अवसर भी हैं।

अनुप्लब्धियां -
प्रशिक्षण की सम्पूर्ण अवधि के दौरान आैर उसके बाद नौसैनिकों को पुस्तकें, पठन सामग्रियां, वर्दी, खाना आैर अावास इत्यादि निःशुल्क दिया जाएगा।

नौसैनिक स्वयं आैर आश्रितों के लिए चिकित्सा सुविधा आैर अवकाश यात्रा रियायत, समूह आवास लाभ एवं अन्य सुविधाअाें के हकदार होंगे।

नौसैनिकों को वार्षिक आैर आकस्मिक अवकाश, बच्चाें की शिक्षा आैर मकान किराया भत्ता भी दिया जाएगा। सेवानिवृति लाभाें में पेंशन, ग्रैच्यूटी आैर अवकाश के बदले भुगतान शामिल है। सभी अनुलब्धियां सेवा शर्तें के अनुसार दी जाएंगी।

सुरक्षा बीमा -

सुरक्षा बीमा ( योगदान पर ) 37.50 लाख रूपए सभी नौसैनिकों के लिए लागू है।

चयन प्रक्रिया -

भर्ती का चयन, लिखित परीक्षा, उत्तीर्ण शारीरिक स्वस्थता जांच आैर चिकित्सीय जांच में स्वस्थता के आधार पर किया जाएगा।

चिकित्सा मानक -

चिकित्सीय जांच प्राधिकृत सैन्य चिकित्सकों द्वारा प्रवेश लेने वाले नौसैनिकों पर लागू वर्तमान नियमावली में निर्धारित चिकित्सा मानक के अनुसार की जाएगी।

शारीरिक मानक -

न्यूनतम कद 157 से.मी., वजन व छाती को समानुपातिक होना चाहिए। न्यूनतम 5 से.मी.छाती फुलानी होगी। नौसेना में प्रवेश के लिए न्यूनतम उंचार्इ मानकों, उचित छूट के बारे में जानने के लिए अधिकारिक भर्ती वेबसाइट का उपयोग करें।

प्रशिक्षण आैर प्रारम्भिक नियुक्ति -
प्रशिक्षण -

पाठयक्रम के लिए प्रशिक्षण अप्रेल 2019 से शुरू होगा। जिसमें 15 सप्ताह का बेसिक प्रशिक्षण भारतीय नौसेना पोर्ट चिल्का में होगा। जिसके बाद आबंटित ट्रेड में व्यावसायिक प्रशिक्षण विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण में होगा। नौसेना की अावश्यकतानुसार ब्रांच/ट्रेड आबंटित की जाएगी।

अनुपयुक्त होने पर निकाला जानाः नौसैनिकों को प्रशिक्षण के दौरान किसी भी समय असंतोषजनक कार्य के कारण अनुपयुक्त करार देकर निकाल जा सकता है।

प्रारंभिक नियुक्तिः प्रारंभिक नियुक्ति प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर निर्भर करेगी। प्रारंभिक नियुक्ति 15 साल की है।

चयन प्रक्रिया -

- आनलाइन आवेदन की छंटनी राज्य के आधार पर होगी। यदि उच्च प्रतिशत के अधिक आवेदन प्राप्त होेते हैं तो राज्य के प्रतिशत का क्वालिफार्इंग कट आॅफ बढाया जा सकता है। छंटनी मानदंड मैट्रिक कक्षा की प्रतिशतता पर आधारित होगी।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

आवेदन कैसें करें -  
आवेदन पत्र के प्रारूप को वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं आैर सभी दस्तवेजों को स्कैन कर के अपलोड करें।

More From career

Loading...
Trending Now