संजीवनी टुडे

फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भेजकर ठगी करने का हुआ भंडाफोड़, एक आरोपी गिरफ्तार

संजीवनी टुडे 23-08-2019 13:10:04

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा में सम्मिलित हाेने वाले छात्रों को फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भेजकर ठगी करने वाले दिल्ली के दीपक सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।


नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा में सम्मिलित हाेने वाले छात्रों को फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भेजकर ठगी करने वाले दिल्ली के दीपक सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी अपने गिरोह के माध्यम से पहले उम्मीदवारों का नाम एवं पता ज्ञात  करता फिर उन्हें फर्जी नियुक्ति पत्र भेजकर अपने जाल में फंसाता। 

gfdgdfg

यह खबर भी पढ़े: पिछले तीन साल से कागजों में ही उलझ रही है शिक्षक भर्ती, बेरोजगार और दिव्यांग कर रहे इंतजार

एसएससी के लेटर पेड में ज्वाइनिंग लेटर भेजने से युवक उसे ठीक मान लेते। फिर उन्हें फोन कर नियुक्ति के पूर्व प्रोसेसिंग फीस के तौर पर 15 से 35 हजार मांगे जाते। ऐसे अनेक बेराेजगारों से ठगी की। अभी गिरोह के सरगना और बाकी सदस्यों की खोज की जा रही है। 

एसएसपी आरिफ शेख के मुताबिक, ओम कुमार पटेल एवं दिनेश कुमार धीवर को छत्तीसगढ़ स्टाफ सिलेक्शन कमीशन  की तरफ से जिला एवं सत्र न्यायालय में वाटर मैन तथा स्वीपर के पदों पर नियुक्ति पत्र जारी किया गया था।

दिल्ली में डाटा बेचने वाला बड़ा रैकेट 
पुलिस की पड़ताल में मालुम हुआ है कि प्रतियोगी परीक्षा से लेकर फायनेंस कंपनी एवं दूसरे संस्थानों के ग्राहकों का डाटा दिल्ली में काफी सरलता से प्राप्त हो जाता है। यहां एक बड़ा रैकेट चल रहा हैं, जो सरकारी विभाग से डाटा लीक कर बेचता है। 

डाटा प्रति छात्र या फिर शख्स के आधार पर 10 से लेकर 100 रुपए तक बेचा जाता है। डाटा लीक करने वाले एजेंट को बेचते हैं। एजेंट के माध्यम से डाटा ठग गिरोह तक पहुंचता है। 

हूबहू था पत्र, मोबाइल नंबर से हुआ शक
आरोपियों ने जिन प्रतिभागियों को नियुक्ति पत्र भेजा था, वह हूबहू एसएससी से जारी की जाने वाली पत्रों जैसे ही था। पत्र के मध्य में एक मोबाइल नंबर लिखा होता था, जिसमें संपर्क करने हेतु बोला जाता था।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

पत्र प्राप्त होने के पश्चात परीक्षार्थी उस मोबाइल नंबर में कॉल करता था तो आरोपी खुद को एसएससी का अधिकारी राजेश कुमार साहू बताता था एवं सिक्योरिटी मनी जमा करने हेतु बोलता था।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended