संजीवनी टुडे

10वीं में प्रदेश की प्रावीण्य सूची में सागर के पांच विद्यार्थी

संजीवनी टुडे 15-05-2019 19:56:05


सागर/खंडवा। लंबे इंतजार के बाद बुधवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है।  इस बार दसवीं का रिजल्ट 61.32 प्रतिशत रहा, जबकि 12वीं का 72.37 प्रतिशत रहा है।  इस बार 10वीं की परीक्षा में बुन्‍देलखंड इलाके से आने वाले सागर जिले के पांच  विद्यार्थियों ने जिले का नाम रोशन किया गया है। वहीं टॉपर्स की लिस्ट में प्रदेश के बुन्‍देलखंड के सागर जिलेसे  आने वाले पांच छात्र शामिल हैं। यहां के गोरझामर के सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के छात्र गगन दीक्षित ने 10वीं में टॉप किया है, उन्होंने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर सागर के आयुष्मान ताम्रकर का नाम है, उन्होंने भी 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

इसी तरह सागर के ही दीपेंद्र अहिरवार दूसरे नंबर रहे, उन्हें परीक्षा में तीसरा नंबर हासिल कर 500 में से 497 अंक प्राप्त किए हैं। मेरिट लिस्ट में 6 छात्र संयुक्त रुप से तीसरे स्थान पर हैं। पिछले वर्ष 10वीं में 66 फीसदी और 12वीं में 68 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। जबकि दसवीं कक्षा की प्रावीण्‍य सूची में खंडवा के शासकीय हाईस्कूल सावलीखेड़ा की छात्रा कुमारी महक पिता राजेश ने दसवीं में प्रदेश में छठवां स्थान हासिल कर 500 में से 493 अंक प्राप्त किये है। वहीं छनेरा की सेंट स्टीफन कांवेंट स्कूल के छात्र अभिषेक पिता अशोक मीणा ने प्रदेश में सातवां स्थान हासिल कर 500 में से 492 अंक प्राप्त किये है। वहीं खंडवा के छनेरा की सेंट स्टीफन कांवेंट स्कूल के छात्र प्रखर पिता रघुवीर राठौर ने प्रदेश में नवां स्थान हासिल कर 500 में से 490 अंक प्राप्त किये है। खंडवा की सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा कुमारी महक पिता लक्ष्मण अवतानी ने प्रदेश में नवां स्थान हासिल कर 500 में से 490 अंक प्राप्त किये है। छनेरा की सेंट स्टीफन कांवेंट स्कूल की छात्रा कुमारी निर्सग पिता अतुल धेरे ने प्रावण्यि सूची में दसवां स्थान हासिल कर 500 में 489 अंक प्राप्त किये है।

बारहवीं की प्राविण्य सूची में दो छात्र
12वीं कक्षा की प्रदेश प्राविण्य सूची में हरसूद बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र संस्कार पिता ऋषिराज शुक्ला ने कला समूह में तीसरा स्थान हासिल कर 500 में 472 अंक प्राप्त किये है। वहीं 12वीं कक्षा की प्रदेश प्राविण्य सूची में खंडवा सेंट जोंस कांवेंट स्कूल के छात्र रोहन पिता राजेश दुगाया ने वाणिज्य समूह में दसवां स्थान हासिल कर 500 में 474 अंक प्राप्त किये है। इसी तरह बोर्ड की प्रावीण्य सूची में मुरैना के आधा दर्जन विद्यार्थी शामिल हैं। जिसमें हायर सेकेण्डरी व हाईस्कूल की परीक्षाओं में प्रदेश की प्रावीण्य सूची तथा जिले की प्रावीण्य सूची में अपना स्थान सुनिश्चित कराने वाले सभी विद्यार्थियों ने इस सफलता को कड़ी मेहनत और उचित मार्गदर्शन का परिणाम बताया। प्रतिदिन 8 से 10 घंटे तक की पढ़ाई के साथ शिक्षकों व माता-पिता मार्गदर्शन उन्हें मिला। उनकी इच्छा है कि वह मुरैना के साथ-साथ देश के लिये भी कुछ कर सकें, इसके लिये वह प्रशासनिक सेवा में अपना स्थान बनाने का प्रयास करेंगे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

मुरैना के लिये भी यह गौरव का विषय है कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मध्यप्रदेश के बोर्ड परीक्षा परिणामों की प्रावीण्य सूची में जिले के आधा दर्जन विद्यार्थी अपना स्थान सुनिश्चित कर सके। विदित हो कि आज मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल में हायर सेेकेण्डरी व हाईस्कूल की परीक्षाओं का परिणाम घोषित किया है, इसमें मुरैना जिले के 6 विद्यार्थियों ने अपना स्थान बनाया है। हायर सेकेण्डरी की प्रावीण्य सूची के गणित संकाय में कुमारी नंदनी डण्डौतिया ने 479 अंक प्राप्त कर पांचवां, सौरभ शर्मा 478 छटवां, आदित्य शर्मा 477 सातवां, शशांक मंगल 476 अंक प्राप्त कर आठवें स्थान पर रहे हैं। वहीं विज्ञान की सूची में कुमारी शीरीन खान ने 466 अंक प्राप्त कर दसवां स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह हाईस्कूल की प्रावीण्य सूची में सुदामा गुर्जर ने 489 अंक प्राप्त कर दसवां स्थान प्राप्त किया है।

More From career

Trending Now
Recommended