संजीवनी टुडे

विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए ऑनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा, इस तिथि तक करें आवेदन

संजीवनी टुडे 25-06-2019 13:12:47

कलकत्ता विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर में दाखिले के लिये ऑनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा


नई दिल्ली। राज्यभर के विश्वविद्यालयों में छात्रों की भर्ती प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगने के बाद अब कलकत्ता विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर में दाखिले के लिये ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। यह जानकारी विश्वविद्यालय की कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने संवाददाता सम्मेलन कर दी।

उन्होंने बताया कि 29 जून तक परीक्षार्थी स्नातकोत्तर में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी शिक्षा वर्ष यानी 2019-20 से स्नातकोत्तर भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। ऐसा पहली बार होगा जब राज्य के किसी विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर में ऑनलाइन भर्ती परीक्षा होगी। कलकत्ता विश्वविद्यालय में कुल 66 विषय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई होती है। उन्होंने बताया कि कलकत्ता विश्वविद्यालय के किसी भी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए स्नातकोत्तर में 60 प्रतिशत आरक्षण रहेगा बाकी 40 प्रतिशत अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों की भर्ती होगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उन्होंने स्पष्ट किया कि स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए छात्रों का स्नातक में मिला हुआ नंबर सबसे बड़ा पैमाना होगा। छात्र अपनी इच्छा के अनुसार विषय में ऑनलाइन परीक्षा देंगे। कलकत्ता विश्वविद्यालय के आर्ट्स में सीटों की कुल संख्या 4373 जबकि अन्य कॉलेजों में यह संख्या 1499 है। विज्ञान विभाग में कलकत्ता विश्वविद्यालय में सीटों की संख्या 3074 है जबकि कॉलेजों में 1266 हैं। कॉमर्स यानी एमकॉम की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए कलकत्ता विश्वविद्यालय में 1248 सीटें हैं जबकि कॉलेजों में 410 सीटे हैं।  इन तमाम सीटों पर ऑनलाइन भर्ती परीक्षा होगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From career

Trending Now