संजीवनी टुडे

प्रवेश प्रक्रिया ऑफलाइन करने और तिथि बढ़ाने की मांग

संजीवनी टुडे 24-04-2019 12:25:36


शिक्षा डेस्क। दलित एकता मंच की इकाई ने मंगलवार को निजी शिक्षण संस्थानों में कमजोर आय वर्ग के बच्चों के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन के स्थान पर कार्यालय में भी फार्म जमा कराए जाने व अंतिम तिथि बढ़ाए जाने की मांग की है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

जिलाधिकारी दिए गए ज्ञापन में दलित एकता मंच के संरक्षक जिला पंचायत सदस्य रोशनलाल ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश चाहने वाले अधिकांश बच्चों के अभिभावक कम पढ़े-लिखे या अशिक्षित हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने के कारण ऐसे परिवारों के बच्चों को अधिनियम का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसलिए पूर्व की भांति कार्यालय में ही आवेदन पत्र जमा कराए जाएं। 

इन्हें बाद में जिला प्रशासन द्वारा ऑनलाइन किया जाए। शिक्षा अधिकार अधिनियम पोर्टल पर सभी स्कूल पंजीकृत नहीं है। कुछ स्कूलों द्वारा जान-बूझकर विद्यालय द्वारा संचालित की जा रही नर्सरी कक्षा का पंजीकरण नहीं कराया गया है। किस विद्यालय में शिक्षा अधिकार के अधिनियम के तहत कितनी सीटों पर गरीब परिवार के बच्चों को प्रवेश दिया जाना है, इस जानकारी को सार्वजनिक किया जाए।

मंच के अध्यक्ष बालेश्वर सिंह व महामंत्री तीर्थपाल सिंह रवि ने कहा कि गत वर्षों से आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले बच्चों को किताबें, यूनिफॉर्म तथा मध्याह्न भोजन आदि सुविधाएं नहीं जा रही है। जिला प्रशासन को इसकी जांच करानी चाहिए। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

प्रमाण पत्र नहीं बनने से गरीब परिवार के बच्चे प्रवेश से वंचित रह जाएंगे। इसलिए प्रवेश की अंतिम तिथी को बढ़ाकर 31 मई किया जाए। इस दौरान दलित सेना के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ पासवान, जगजीतपुर के पूर्व ग्राम प्रधान श्यामसुंदर आदित्य व वेदराम आदि भी शामिल रहे।

More From career

Trending Now
Recommended