संजीवनी टुडे

CISF Recruitment 2019: भारतीय सेना में नौकरी की चाह रखने वालो के लिए सुनहरा मौका, ऐसे करें अप्लाई

संजीवनी टुडे 12-11-2019 16:43:07

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत कांस्टेबल जीडी के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के 300 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी।


नई दिल्ली। भारतीय सेना में सरकारी जॉब की तलाश कर रहे युवाओं के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत कांस्टेबल जीडी के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के 300 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। इच्छुक और योग्य पुरुष-महिला उम्मीदवार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट: www.cisf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: ​तकनीकी सेवा आयोग ने 9 हजार से अधिक पदों पर निकाली वैकेंसी, अधिकतम उम्र सीमा- 40 वर्ष तक

शैक्षणिक योग्यता- स्पोर्ट्स कोटा के तहत कांस्टेबल जीडी के पदों पर आवेदन करने वाले पुरुष और महिला उम्मीदवारों का 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही उम्मीदवार के लिए जरूरी होगा कि उसने संबंधित खेल में राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया हो।

पदों की संख्या- 300

उम्र सीमा- कांस्टेबल जीडी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन करने की अंतिम तारीख- 17 दिसंबर 2019 

यह खबर भी पढ़ें: ​8वीं पास से ग्रेजुएट तक के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका, 3895 पदों पर भर्ती

नॉर्थ ईस्ट के उम्मीदवारों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख- 24 दिसंबर 2019 है।

सैलरी- कांस्टेबल जीडी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 25,500-81,100 प्रति महीने की सैलरी मिल पाएगी।

एग्जाम पैटर्न- शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रोफिसिएंसी टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा। प्रोफिसिएंसी टेस्ट 40 नंबरों का होगा। प्रोफिसिएंसी टेस्ट क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा।

चयन प्रक्रिया- पुरुष व महिला उम्मीदवार जिस खेल से ताल्लुक रखते हैं। उन्हें उसमें ट्रायल की प्रक्रिया से गुजरना होगा। कांस्टेबल जीडी के पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन ट्रायल टेस्ट (संबंधित खेल), प्रोफिसिएंसी टेस्ट, फाइनल सेलेक्शन मेरिट और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट: www.cisf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन Application जमा किए जा सकते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended