संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री ने B.Ed की रिक्‍त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का दिया आदेश

संजीवनी टुडे 23-09-2019 16:02:28

राज्य के मुख्यमंत्री ने बीएड महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है।


रांची। राज्य के बीएड महाविद्यालयों में रिक्त सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू हो जाएगी। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के बीएड महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। उनके आदेश के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों को राज्य के बीएसड महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-21 के रिक्त सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।

यह खबर भी पढ़ें: ​SAIL Recruitment 2019: बोकारो स्टील प्लांट में ITI उत्तीर्ण युवाओं के लिए 463 पदों पर निकली वैकेंसी

उच्च शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि रिक्त सीटों पर नामांकन में आरक्षण संबंधी कार्मिक प्रशासनिक सुधार राजभाषा विभाग के नियमों के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। साथ ही तय मानदंडों में किसी भी स्तर पर गड़बड़ी पाए जाने पर विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि और संबंधित बीएसड महाविद्यालय के प्राचार्य दोषी माने जाएंगे।

विधि विभाग के परामर्श के आलोक में विभाग ने निर्देश दिया है कि रिक्त सीटों को भरने के लिए झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा तैयार किए गए 18,863 अभ्यर्थियों के मेरिट लिस्ट में जिन अभ्यर्थियों ने नामांकन करा लिया है उन्हें छोड़कर शेष अभ्यर्थियों के मेरिट लिस्ट के वेटिंग लिस्ट को डीम्ड माना जाएगा। नामांकन के लिए वेटिंग लिस्ट के अभ्यर्थी सीधे इच्छुक कॉलेजों में कोटिवार रिक्त सीटों के विरुद्ध मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन ले सकते हैं।

शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए नामांकन की प्रक्रिया समाप्ति के बावजूद कई महाविद्यालयों में सीटें रिक्त रह गई हैं। बीएड महाविद्यालय के प्रतिनिधियों ने सरकार के संज्ञान में लाते हुये बताया कि निजी बीएड महाविद्यालय स्ववित्तपोषित है और सीटें रिक्त रह जाने के कारण महाविद्यालय के संचालन में कठिनाई होगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended