संजीवनी टुडे

सीबीएसई 10वीं/12वीं परीक्षा में पासिंग मार्क्‍स में हुआ बदलाव, अब इतने नंबर पर होंगे उत्तीर्ण

संजीवनी टुडे 13-11-2019 17:22:40

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की ओर से 10वीं एवं 12वीं क्लास में पासिंग मार्क्‍स को लेकर नया सर्कुलर जारी कर दिया है।


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10वीं एवं 12वीं क्लास में पासिंग मार्क्‍स को लेकर नया सर्कुलर जारी कर दिया है। जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डिटेल चेक कर सकते है। 

यह खबर भी पढ़ें: ​10वीं पास के लिए हाईकोर्ट में 3678 पदों पर भर्ती, ऐसे करना होगा आवेदन

बता दें कि बोर्ड ने सभी विषयों के अंक पैटर्न में बदलाव किया है। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 16 से 30 दिसंबर तक कराने का निर्देश दिया है प्री बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। अब छात्रों को प्रत्येक विषय में थ्योरी में 33% नंबर लाने होंगे। इसके साथ ही 33% अंक प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट/ इंटरनल असेस्मेंट में भी 33% नंबर चाहिए होंगे। पासिंग मार्क्‍स रिवाइज्‍ड नहीं किए जाएंगे।

10वीं परीक्षा के लिए-
10वीं क्लास में पास होने के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल में कुल मिलाकर 33% नंबर लाने होंगे। प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट स्कूलों द्वारा आयोजित किया जाएगा लेकिन सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक द्वारा इनकी जांच कराई जाएगी। 

यह खबर भी पढ़ें: ​RPSC Recruitment 2019: वेटेरिनेरी ऑफिसर के 900 पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

12 वीं परीक्षा के लिए-
12वीं के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33% अंक लाने होंगे। 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा। 

ऐसे करें चेक- पासिंग मार्क्‍स एग्जाम डिटेल चेक करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जा सकते है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended