संजीवनी टुडे

सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के केवल 29 प्रमुख विषयों की कराएगा परीक्षा

संजीवनी टुडे 01-04-2020 22:11:39

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और पदोन्नति के लिए कक्षा 10 और 12 के केवल 29 मुख्य विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा।


नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और पदोन्नति के लिए कक्षा 10 और 12 के केवल 29 मुख्य विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा।

 केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि सीबीएसई को केवल 29 मुख्य विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है जो विश्वविद्यालय में प्रवेश और पदोन्नति के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि जब भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की स्थिति में होगा, तो वह नोटिस देकर 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। बाकी विषय के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा और उनके अंकन के निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

सीबीएसई बोर्ड ने 18 मार्च को सरकार की सलाह पर 19 से 31 मार्च तक की सभी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। बोर्ड ने बुधवार को जारी नोटिस में कहा कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख फिलहाल घोषित करना संभव नहीं है। लेकिन बोर्ड परीक्षाओं से कम से कम 10 दिन पहले छात्रों और शिक्षकों को सूचित कर दिया जाएगा।

 सीबीएसई ने सभी कक्षा 1 से 8 के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने एक बयान में कहा, "1 से 8 वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्रों को अगली कक्षा व ग्रेड में पदोन्नत किया जा सकता है। यह सलाह एनसीईआरटी के परामर्श से जारी की जा रही है। वहीं कक्षा 9 और 11 के छात्रों को अब तक आयोजित परीक्षाओं, आवधिक परीक्षणों सहित स्कूल के आंतरिक आकलन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: केंद्र सरकार कमजोर वर्गों के खातों में करेगी धनराशि वितरित, बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग का हो पालन

यह खबर भी पढ़े: दिग्विजय ने CM शिवराज को लिखा पत्र, कहा- बिजली-पानी के बिल करें माफ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended