संजीवनी टुडे

CBSE Exam pattern 2020: बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं परीक्षाओं के प्रश्नों में की कटौती, जानें

संजीवनी टुडे 22-08-2019 20:14:51

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के विषयों में विवरणात्मक प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है।


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षा में 2020 से बदलाव करने का निर्णय लिया है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं के विषयों में विवरणात्मक प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है। कक्षा 10 के हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, गृह विज्ञान और संस्कृत जैसे विषयों की विवरणात्मक प्रश्नों की संख्या भी कम कर दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि इससे छात्रों को परीक्षाओं में बड़ी राहत के साथ प्रश्नों का उत्तर देने में भी आसानी होगी।

यह खबर भी पढ़ें: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने यंग प्रोफेशनल के रिक्त पदों पर मांगे आवेदन, फीस- निःशुल्क

सीबीएसई कक्षा 12वीं के भी गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, अकाउंट, सोशियोलॉजी, इकॉनोमिक्स, बिजनेस स्टडीज विषयों में विवरणात्मक प्रश्नों की काम कर दी गई है। बोर्ड ने प्रश्नों के उत्तर देने की समय सीमा में किसी तरह की कटौती भी नहीं की है। जिससे छात्र अब कम समय में भी अपना प्रश्नपत्र कर सकते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत 9वीं व 11वीं में रजिस्ट्रेशन के समय बिना संबद्धता वाले विषय भरने पर छात्रों को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि स्कूल उन्हीं विषयों के लिए 9वीं और 11वीं में छात्रों का रजिस्ट्रेशन करें, जिनकी संबद्धता बोर्ड द्वारा स्कूलों को दी गयी है। अगर बिना संबद्धता के विषय स्कूल या छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन में भरे जायेंगे तो ऐसी स्थिति में रजिस्ट्रेशन अमान्य कर दिया जायेगा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended