संजीवनी टुडे

बोर्ड परीक्षा : पहली पाली में एक छात्र नकल करते पकड़ा, 71 ने छोड़ी परीक्षा

संजीवनी टुडे 18-02-2020 17:16:45

पहली पाली में सख्ती के चलते कई परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। कायमगंज क्षेत्र में अनुचित साधनों का प्रयोग करते एक परीक्षार्थी पकड़ा गया।


फर्रुखाबाद। जिले में भारी सख्ती के बीच यूपी बोर्ड हाई स्कूल के हिन्दी प्रश्न पत्र की परीक्षा संपन्न हुई। पहली पाली में सख्ती के चलते कई परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। कायमगंज क्षेत्र में अनुचित साधनों का प्रयोग करते एक परीक्षार्थी पकड़ा गया। केंद्र व्यवस्थाक ने परीक्षार्थी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी है। परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने केंद्रों का घूम—घूम कर जायजा लेते रहें। 

मंगलवार को सम्पन्न हुई बोर्ड परीक्षा के पहले प्रश्न पत्र में मोहम्मदाबाद के शक्ति सैनिक परीक्षा केंद्र मोधा में हाई स्कूल के हिंदी की परीक्षा में सख्ती के चलते पहली पाली में 31 छात्र—छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। यहां हिंदी के प्रथम पत्र की परीक्षा में 281 परीक्षार्थी पंजिकृत थे। इस केंद्र पर सचल दल प्रभारी मीना यादव मौजूद रहीं। इसी तरह से भारतीय इंटर कालेज महेश नगर मोहम्मदाबाद परीक्षा केंद्र से 40 परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ गए। इसी तरह अन्य केंद्रों पर भी परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ गए हैं। 

कायमगंज तहसील क्षेत्र में नायब तहसीलदार पवन गुप्ता व केंद्र व्यवस्थापक गिरीश कुमार गंगवार ने एस.एन. एम. इण्टर कालेज परीक्षा केन्द्र पर एक परीक्षार्थी को अनुचित साधनों का प्रयोग करते पकड़ा है। उसके खिलाफ कायमगंज कोतवाली में केंद्र व्यवस्थापक ने रिपोर्ट दर्ज कर दी है। नकल करते पकड़ा गया परीक्षार्थी गौरव अनुक्रमांक 1334633 श्री जयवीर सिंह हॉयर सेकेंडरी स्कूल हथवाया कटिया कायमगंज में हाईस्कूल का छात्र है। 

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन सिंह के साथ महात्मा गांधी इण्टर कालेज राजेपुर के परीक्षा केन्द्र व कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया। अफसरों ने यहां से बोर्ड परीक्षा में नकल विहीन परीक्षा का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र के दो कमरों में ब्लैक बोर्ड पुते न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने भारी नाराजगी जताई। इसको लेकर केन्द्र व्यवस्थापक को तत्काल ही ब्लैक बोर्ड मिट्टी से पुतवाने तथा परीक्षा के बाद सीसीटीवी कैमरों की वाइस रिकार्डिंग के साथ प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। 

परीक्षा के दौरान कायमगंज के जोनल मजिस्ट्रेट/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अमित आसेरी व सीओ अवनीश कुमार क्षेत्र के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर परीक्षा का जायजा लेते रहे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर पूरी तरह से नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न होने पर जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि नकल विहीन परीक्षा समन्न कराई जाए, यदि किसी केंद्र पर नकल मिली तो कठोर कार्यवाही की जायेगी। 

यह खबर भी पढ़ें:​ फरार नाबालिग से दुष्कर्म का आरोपी को पुलिस ने दबोचा

यह खबर भी पढ़ें:​ VIDEO: रेस्ट रूम में MS धोनी सुन रहे है सदाबहार गीत 'मेरे मेहबूब'

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended