संजीवनी टुडे

CBSE का बड़ा एलान, अगले साल के लिए 9वीं–12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 30% होगी कटौती

संजीवनी टुडे 07-07-2020 20:29:56

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अगले साल के लिए अपने सिलेबस में 30% कटौती का ऐलान कर दिया है।


नई दिल्ली।  कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अगले साल के लिए अपने सिलेबस में 30% कटौती का ऐलान कर दिया है। मंगलवार शाम बोर्ड ने ट्विटर पर इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। स्कूलों के बंद होने के कारण शिक्षा के समय में भी कमी आई है जिसको ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने ये कदम उठाया है। 

दरअसल, CBSE ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 9वीं–12वीं का पाठ्यक्रम संशोधित करने का निर्णय लिया है। मूल अवधारणाओं को बनाए रखते हुए पाठयक्रम को यथांसभव 30% तक कम कर दिया गया है, यह घटाया गया पाठ्यक्रम बोर्ड परीक्षाओं और आतंरिक मुल्यांकन के लिए निर्धारित विषयों का हिस्सा नहीं होगा।

Kovid19 crisis CBSE reduces syllabus for 912 class by 30 percent

विद्यालय प्रमुख और अध्यापक विभिन्न विषय संयोजित करने के लिए विद्यार्थियों को घटाई गई विषय-वस्तु की भी व्याख्या करना सुनिश्चित करेंगे। संबद्ध विद्यालयों में वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और एनसीईआरटी के अन्य इनपुट भी अध्यापन शिक्षण का भाग होंगे। विद्यालय प्रारंभिक कक्षाओं I-VIII के लिए एनसीईआरटी द्वारा विनिर्दिष्ट वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर का अनुसरण करेंगे। वहीं, 8वीं तक की कक्षाओं के लिए CBSE ने स्कूलों को खुद सिलेबस तैयार करने को कहा है। 

मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को मौजूदा हालात को देखते हुए कोर्स कटौती को लेकर बोर्ड को दी गई सलाह के बारे में ट्वीट किया। इसके कुछ देर बाद CBSE की ओर से कटौती का सर्कुलर जारी कर दिया गया। पाठ्यक्रम घटाने पर काम कर रही कमेटी ने विभिन्न स्कूल प्रबंधन, अभिभावकों, राज्यों, शिक्षाविद और शिक्षकों के सुझावों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है। हालांकि, इस दौरान कमेटी ने इस बात का ख्याल रखा है कि एक पूरा चैप्टर या हटाने की उन टॉपिक्स को हटाया जाए, जो या तो दोहराए गए है या जिसे अन्य अध्यायों के तहत कवर किया जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़े: कानपुर: विकास दुबे के महिमामंडन पर बोले बुद्धिजीवी, एनकाउंटर अंतिम विकल्प

यह खबर भी पढ़े: चीन को दोहरा झटका, भारत के बाद अब अमेरिका बैन करेगा TikTok समेत सभी चाइनीज ऐप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From career

Trending Now
Recommended