संजीवनी टुडे

सेना हर साल करेंगी 100 महिला जवानों की भर्ती, प्रशिक्षण जल्द होगा शुरू

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 01-11-2019 17:50:24

सेना में महिलाओं को लड़ाकू भूमिका मिलना भले ही अभी कोसों दूर हो लेकिन नारी शक्ति सेना पुलिस में जल्द ही दस्तक देने वाली है और इसके लिए 100 महिला जवानों की भर्ती कर ली गयी है तथा उन्हें प्रशिक्षण देने का काम जल्द ही शुरू हो जायेगा।


नई दिल्ली। सेना में महिलाओं को लड़ाकू भूमिका मिलना भले ही अभी कोसों दूर हो लेकिन नारी शक्ति सेना पुलिस में जल्द ही दस्तक देने वाली है और इसके लिए 100 महिला जवानों की भर्ती कर ली गयी है तथा उन्हें प्रशिक्षण देने का काम जल्द ही शुरू हो जायेगा।

यह खबर भी पढ़ें: ​इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन लिमिटेड में टेक्निकल पोस्ट के लिए 163 वैकेंसी

सैन्य पुलिस के दरवाजे महिलाओं के लिए खोलने के बाद सेना ने शुरू में 100 महिला जवानों की भर्ती का काम पूरा कर लिया है और इसके बाद 17 वर्षों तक हर साल 100 महिलाओं की भर्ती की जायेगी।

सेना के एडजुटेंट जनरल लेफि्टनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने सेवा निवृत होने से पहले आज यहां बताया कि महिला जवानों को प्रशिक्षण देने के लिए सेना में जरूरी आधारभूत ढांचा और मानव संसाधन तैयार है। महिला जवानों का प्रशिक्षण सेना की बेंगलुरू स्थित सैन्य पुलिस कोर में ही होगा और इसके लिए वहां विशेष रूप से चार महिला इंस्ट्रक्टर तैनात की गयी हैं जिनमें से एक डाक्टर, एक विधि विभाग की अधिकारी और दो सामान्य ड्यूटी ऑफिसर हैं। सैन्य पुलिस कोर में महिला जवानों की जरूरत के अनुसार ढांचागत सुविधा तैयार हैं। इन जवानों का प्रशिक्षण दो वर्ष का होगा और इसके बाद वर्ष 2021 के अंत में इन्हें विभिन्न यूनिटों में तैनात किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की तैनाती वाली यूनिटों की पहचान कर ली गयी है और वहां भी इनके लिए जरूरी आधारभूत सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है। महिला जवानों के प्रशिक्षण कोर्स , उनके लिए जरूरी सुविधाओं और अन्य मामलों में कर्नाटक महिला पुलिस सेंटर से मदद ली गयी है। साथ ही असम राइफल्स से भी इस बारे में सहयोग लिया गया है।

मात्र 2600/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस एवं प्लॉट टोंक रोड, जयपुर  में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended