संजीवनी टुडे

पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए 10 जून से करें अप्लाई, दिशा-निर्देश जारी

संजीवनी टुडे 08-06-2019 14:34:23

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने साइंस व नॉन साइंस में सत्र 2019-20 के लिए होने वाले पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले की अधिसूचना जारी


कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने साइंस व नॉन साइंस में सत्र 2019-20 के लिए होने वाले पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले की अधिसूचना जारी कर दी है। हरियाणा प्रदेश की पहली कैटेगरी वन यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए आयोजित कॉमन प्रवेश परीक्षा से नहीं गुजरना होगा। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय के ही नियमों के अनुसार दाखिला लेंगे। विद्यार्थियों के लिए दाखिले का आधार प्रवेश परीक्षा न होकर पूर्व परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक व वेटेज को भी प्राथमिकता दी जाएगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी विभागाध्यक्षों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
 
एमएससी बोटनी, एमएससी कैमेस्ट्री, एमएससी कैमेस्ट्री विद स्पेशलाईजेशन इन फार्मास्युटिकल, एमएससी फिजिक्स, एमकॉम, एमएससी मैथमेटिक्स, एमएससी जियोग्राफी, एमए अंग्रेजी, एलएलएम, एमपीएड, एमबीए व एमबीए एसएफएस में दाखिले के लिए ऑनलाईन पोर्टल 9 जून से खुलेगा व विद्यार्थी 10 जून से अपना फार्म ऑनलाईन जमा कर सकते हैं। ऑनलाईन फार्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 26 जून निधार्रित की गई है।
  
एमए इकोनॉमिक्स, बिजनेस इकोनॉमिक्स, लोक प्रशासन, सोशयोलॉजी, जर्नलिजम एंड मॉस कम्यूनिकेशन, हिन्दी, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, एमएससी इन इनवायरमैंट साइंस, जूलोजी, फोरेसिंक साइंस, बायोटेक्रोलॉजी, बॉयोकैमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, मॉस कम्यूनिकेशन, मास्टर ऑफ सोशल वर्क एमएसडब्ल्यू, एम फार्मेसी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर 11 जून से प्रोस्पेक्टस उपलब्ध हो जाएगा व ऑनलाईन फार्म 12 जून से शुरु होंगे तथा इन सभी कोर्स में ऑनलाईन फार्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 29 जून होगी। डिप्लोमा इन योगा एंड अप्लाईड फिलॉसफी के लिए अंतिम तिथि 25 जुलाई रहेगी। 
 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

शनिवार को डीन अकेडमिक अफेयर प्रो. मंजूला चौधरी ने बताया कि कुलपति के निर्देशानुसार सभी पीजी पाठ्यक्रमों के दाखिले की अधिसूचना जारी कर दी गई है। विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाईट से सभी पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय हरियाणा प्रदेश की पहली ए प्लस व कैटगरी वन यूनिवर्सिटी है। इसलिए सभी पाठ्यक्रमों में अपने दाखिले कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय स्वयं करने जा रहा है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended