संजीवनी टुडे

कृषि विवि रैंकिंग-2018 : वेटरनरी विश्वविद्यालय पंद्रह पायदान छलांग के साथ पहुंचा 42वें स्थान पर

संजीवनी टुडे 20-07-2019 04:57:00

राजस्थान वेटरनरी विश्वविद्यालय ने गत वर्ष की तुलना में पंद्रह पायदान की छलांग लगाकर 42वां स्थान हासिल किया है।


जयपुर। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् द्वारा कृषि विश्वविद्यालयों की घोषित रैंकिंग-2018 में राजस्थान वेटरनरी विश्वविद्यालय ने गत वर्ष की तुलना में पंद्रह पायदान की छलांग लगाकर 42वां स्थान हासिल किया है। विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक, अनुसंधान व प्रसार शिक्षा में उल्लेखनीय कार्य करके यह उपलब्धि हासिल की है। इस रैंकिंग में देश के कुल 60 कृषि व वेटरनरी विश्वविद्यालय शामिल हुए हैं। 

वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बताया कि इस रैंकिंग में राज्य के 6 कृषि विश्वविद्यालयों की श्रेणी में वेटरनरी विश्वविद्यालय ने दूसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि 2018 की रैंकिंग में देश के पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालयों में तीन अन्य विश्वविद्यालयों तमिलनाडु वेटरनरी विश्वविद्यालय, चैन्नई (रैंक 38), पश्चिमी बंगाल पशु एवं मत्स्य विश्वविद्यालय, कोलकत्ता (रैंक 39) व पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, मथुरा (रैंक 41) के साथ यह विश्वविद्यालय 42वीं रैंक लेकर सातवें स्थान पर रहा है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गौलतलब है कि भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 की इंडिया रैंकिंग में राज्य के राजकीय विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान और देश के वेटरनरी विश्वविद्यालय में प्रथम तीन स्थान पर रहा है। गत एक वर्ष में इस वेटरनरी विश्वविद्यालय ने अपने उत्कृष्ट कार्यों की बदौलत यह उपलब्धि हासिल की है। विश्वविद्यालयों की राष्ट्रीय रैंकिंग में वेटरनरी विश्वविद्यालय की उल्लेखनीय उपलब्धि को लेकर षिक्षकों और कर्मचारियों में उत्साह की लहर व्याप्त हो गई।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended