संजीवनी टुडे

10वीं पास के बाद करें आईटीआई कोर्स, साथ में मिलेगा 12वीं का प्रमाणपत्र

संजीवनी टुडे 03-04-2019 13:13:36


शिक्षा डेस्क। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में प्रशिक्षण लेने वाले छात्र अब दसवीं और 12वीं कक्षा की योग्यता भी हासिल कर पाएंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के छात्रों को 10वीं और 12वीं कक्षा की समकक्षता प्रदान करने का फैसला लिया है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

बोर्ड की ओर से इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी है। किसी भी आइटीआइ से कोई भी कोर्स करने वाले युवाओं को आइटीआइ की डिग्री के साथ ही हरियाणा बोर्ड की ओर से दसवीं और 12वीं का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। आइटीआइ के छात्रों को नौकरी तथा उच्च शिक्षा के अवसर देने के लिए ये फैसला लिया गया है। अभी तक आइटीआइ में दाखिला लेने वाले आठवीं या दसवीं पास छात्रों को बोर्ड परीक्षा अलग से देनी होती थी। 

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ आइटीआइ में न्यूनतम आठवीं कक्षा के छात्रों को दाखिला मिलता है। आइटीआइ के किसी भी कोर्स में दाखिला लेने वाले आठवीं पास छात्र को दो वर्षीय कोर्स पूरा करने के बाद दसवीं स्तर की समकक्षता प्राप्त करने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की हिदी और अंग्रेजी विषयों की परीक्षा देनी होगी। इसी तरह दसवीं पास छात्र को 12वीं स्तर की समकक्षता पाने के लिए हिदी या अंग्रेजी में से किसी एक विषय की परीक्षा में शामिल होना होगा। 

आठवीं कक्षा पास छात्र दसवीं की समकक्षता पाने के लिए एक वर्षीय कोर्स व दूसरे वर्ष की अप्रेंटिसशिप करने के बाद भी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसी तरह दसवीं पास छात्र 12वीं की समकक्षता पाने के लिए दसवीं स्तर के एक वर्षीय आइटीआइ कोर्स व दूसरे वर्ष की अप्रेंटिसशिप करने के बाद भी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य गजेंद्र कुमार का कहना है कि बोर्ड की ओर से लिया गया यह फैसला सराहनीय है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इससे छात्रों का रुझान कौशल विकास कोर्सो की ओर बढ़ेगा। अभी तक दसवीं या आठवीं पास छात्रों को अलग से बोर्ड के सभी विषयों की परीक्षा देनी होती थी।

More From career

Trending Now
Recommended