संजीवनी टुडे

12 वीं के बाद छात्रों के लिए कुछ खास कोर्स, जानिए इनके बारें में...

संजीवनी टुडे 21-03-2018 22:14:33

डेस्क। साइंस स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग की तरफ जा सकते हैं, लेकिन आर्ट्स स्टूडेंट्स के सामने सही कोर्स का चयन करने की बड़ी चुनौती होती है। सीबीएसई की 12वीं की एग्जाम चल रही है। 12वीं के बाद स्टूडेंट्स के सामने नया चैलेंज करियर से जुड़े कोर्स का सिलेक्शन होता है।  आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए ऐसे अलग-अलग कोर्सेस के बारें में जानिए-

फैशन डिजाइनिंग - शादी, बर्थडे से लेकर कई छोटे-बड़े इवेंट में हर कोई डिजाइनर कपड़े पहनना चाहता है। फैशन के नाम पर मार्केट में लगातार नई वैरायटी आ रही हैं। इनमें ज्यादातर डिजाइनर कपड़े शामिल होते हैं। इन कपड़ों की डिमांड और कीमत बहुत ज्यादा होती है। 
 
इतना ही नहीं, फिल्म इंडस्ट्री में भी इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। ऐसे में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स बेस्ट ऑप्शन होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपना होम बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इसकी बैचलर डिग्री की ड्यूरेशन 4 साल है।

इवेंट मैनेजमेंट -  इस कोर्स को करने के बाद आप अपना छोटा होम बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स की बैचलर डिग्री 3 साल की होती है। हर छोटे-बड़े इवेंट को सक्सेसफुल बनाने का काम इवेंट मैनेजर का होता है। शादी से लेकर होटल, पार्टी या किसी इवेंट तक एक उसे मैनेजमेंट करने वाले की जरूरत होती है। ऐसे में इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स भी जॉब सिक्युरिटी देता है।

Rochak News Web

More From career

Trending Now
Recommended