संजीवनी टुडे

यहां खुलेंगे 6 नये श्रमोदय विद्यालय, निर्माण श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा

संजीवनी टुडे 06-03-2019 22:02:49


शिक्षा डेस्क। मुख्यमंत्री कमलनाथ की घोषणा के पालन में प्रदेश में 6 नये श्रमोदय विद्यालय खोले जा रहे हैं। ये 6 नये श्रमोदय विद्यालय रीवा, शहडोल, छतरपुर, गुना, छिन्दवाड़ा और रतलाम में खोले जायेंगे। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 260000/- में, 12 माह की आसान किस्तों में कॉल  9314166166

श्रम मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया के अनुसार यह श्रम विद्यालय निर्माण श्रमिकों के बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा सुलभ करवाने के उद्देश्य से खोले जा रहे हैं। इन विद्यालयों में निर्माण श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क उत्कृष्ट शिक्षा प्रदाय की जायेगी।

उक्‍त जानकारी देते हुये जनसम्‍पर्क अधिकारी के.के. जोशी ने बताया कि इन श्रमोदय विद्यालयों के निर्माण में प्रति विद्यालय लगभग 50 करोड़ तथा फर्नीशिंग कार्य में प्रति विद्यालय में लगभग 10 करोड़ इस प्रकार कुल रूपये 60 करोड़ प्रति विद्यालय व्यय संभावित है। इन विद्यालयों में शैक्षणिक गैर शैक्षणिक स्टाफ के वेतन एवं भत्तों तथा श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क पाठय-पुस्तक, गणवेश, मेस इत्यादि सुविधा पर प्रति विद्यालय लगभग 10 करोड़ रूपये का व्यय संभावित है। इस तरह 6 विद्यालय पर कुल आवर्तीत व्यय 60 करोड़ होगा।

उल्लेखनीय है कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में पूर्व से ही श्रमोदय विद्यालय का निर्माण प्रक्रिया में है। इन्दौर, जबलपुर और ग्वालियर में कुल 150 करोड़ लागत के विद्यालय भवन निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जा रहा है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

भोपाल में श्रमोदय विद्यालय भवन का निर्माण कार्य राजधानी परियोजना द्वारा करवाया जा रहा है। श्रमोदय विद्यालय परिसर में स्कूल भवन के अलावा कन्या और बालक छात्रावास, टीसर्च एवं स्टाफ क्वाटर्स भी बनाये जा रहे हैं।

More From career

Trending Now
Recommended