संजीवनी टुडे

20वीं सदी आईआईटी की थी तो 21वीं शताब्दी आईटीआई की होगी: उपमुख्यमंत्री

संजीवनी टुडे 14-07-2019 19:40:39

अगर 20वीं सदी आईआईटी की थी तो 21वीं शताब्दी आईटीआई की होने वाली है।


नई दिल्ली। भारत एक युवा देश है क्योंकि इसकी 65 प्रतिशत आबादी की उम्र 35 वर्ष है। आज हुनर का जमाना है और जिनके पास हुनर है वैसा युवा कभी भूखा और बेरोजगार नहीं रह सकता है। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रविवार को ‘विश्व युवा कौशल दिवस’ पर ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगले 10 वर्षों के बाजार व इंडस्ट्री की जरूरतों की मैपिंग कर कार्यबल को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।

आने वाला दिन इलेक्ट्रिक गाड़ियां, सोलर, रोबोटिक्स तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का होगा। हमें अपने कोर्स को भी इसके अनुरूप बनाने की जरूरत है। मैन पावर की प्रचूरता के बावजूद भारत के कुल कार्यबल का मात्र 5 प्रतिशत ही प्रशिक्षित है, जबकि चीन का 24, अमेरिका का 52, इंग्लैण्ड का 68, जर्मनी का 75, जापान का 80 और साउथ कोरिया का 96 फीसदी कार्यबल प्रशिक्षित है।

आईटीआई के छात्रों के रोजगार पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि आईटीआई पास छात्रों को मात्र हिन्दी और अंग्रेजी के एक-एक पेपर की परीक्षा देकर उत्तीर्ण होने पर इंटर के समकक्ष की मान्यता दे दी जायेगी, इससे उन्हें रोजगार मिलने में सुविधा होगी। अगर 20वीं सदी आईआईटी की थी तो 21वीं शताब्दी आईटीआई की होने वाली है। पूरी दुनिया हमारी युवाशक्ति व हुनरमंद कार्यबल का इंतजार कर रही है। जबतक हाथ से काम करने वालों को समाज में सम्मान-प्रतिष्ठा नहीं मिलेगा, तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

मोदी ने कहा कि बिहार के सभी 38 जिलों में सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज और 44 पॉलीटेक्निक की स्थापना कर दी गयी है, जहां से प्रतिवर्ष 9500 इंजीनियर और 11 हजार डिप्लोमाघारक उत्तीर्ण होंगे। राज्य में 135 राजकीय व एक हजार से अधिक निजी आईटीआई तथा हर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू कर दी गयी है। इसके अलावा एएनएम, जीएनएम तथा पारा मेडिकल की पढ़ाई भी शुरू की गई है। राज्य सरकार के कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रत्येक साल ढाई से तीन लाख युवाओं को 240 घंटे का सामान्य कम्प्यूटर, संवाद कौशल के तहत हिन्दी-अंग्रेजी संभाषण आदि की ट्रेनिंग दी जा रही है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From career

Trending Now
Recommended