संजीवनी टुडे

अमेरिकी इकनॉमी को बड़ा झटका, यूएस जीडीपी अप्रैल-जून तिमाही में गिरी 31.4 फीसदी

संजीवनी टुडे 01-10-2020 12:38:02

अमेरिकी इकनॉमी को काफी बड़ा झटका लगा है।


नई दिल्ली। अमेरिकी इकनॉमी को काफी बड़ा झटका लगा है। यूएस जीडीपी अप्रैल-जून तिमाही में 31.4 प्रतिशत गिर गई। एक माह पूर्व इसमें 31.7 फीसदी की गिरावट आने का अंदाजा लगाया गया था। पिछले चार दशक में यह सर्वाधिक गिरावट है। इससे पूर्व साल 1958 में प्रेसिडेंट आइजनहावर के वक्त इस तिमाही के दौरान जीडीपी में 10 प्रतिशत की गिरावट आई थी। 

आर्थिक गतिविधियां बढ़ीं, किन्तु ग्रोथ धीमा 
हालांकि अर्थशास्त्रियों का ऐसा मानना है कि हालात सुधरे तो मौजूदा तिमाही की वार्षिक जीडीपी में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है, क्योंकि अमेरिका में कारोबार और उद्योग तेजी से खुले हैं एवं लोगों का काम पर लौटना बढ़ा है।  इससे पूर्व रिकवरी के कारण पहली तिमाही की वार्षिक जीडीपी ग्रोथ 16.7 प्रतिशत 1950 में हुई थी। 

दूसरे राहत पैकेज की बढ़ी संभावना
राष्ट्रपति चुनाव के कारण ट्रंप प्रशासन जुलाई-सितंबर के जीडीपी ग्रोथ रेट का ऐलान 29 अक्टूबर तक नहीं करेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वोटरों को दूसरा अवसर प्रदान करने हेतु कहा है ताकि वह इकनॉमी को पटरी पर ला सकें। अधिकतर विश्लेषकों का ऐसा मानना है कि बाकी की तीन तिमाहियों में इकनॉमी में ग्रोथ नहीं नजर आएगी। सालाना ग्रोथ रेट में 4 प्रतिशत तक गिरावट आ सकती है और यदि अमेरिकी संसद स्टियुमलस पैकेज को मंजूरी देने में नाकाम रहती है तो अर्थव्यवस्था मंदी की जकड़न में फंस सकती है। 

दरअसल कोरोना के बढ़ने से आर्थिक गतिविधियां धीमी होती हुई जा रही हैं। अमेरिकी अर्थव्यवस्था बेरोजगारी दर बढ़ रही है एवं बीते कुछ महीनों से इन-एंप्लॉयमेंट बेनिफिट लेने वालों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। इस वक्त पूरी दुनिया की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर है, जिसमें कोरोना, अर्थव्यवस्था एवं नस्लवाद प्रमुख मुद्दे हैं। 

यह खबर भी पढ़े: Whatsapp में आया यह खास फीचर! यूजर्स को मिलेंगे कई बड़े फायदे

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended