संजीवनी टुडे

ट्रेनों में सफर हुआ महंगा, रेलवे स्टेशनों पर टिकट के साथ वसूला जाएगा 'यूजर फी'

संजीवनी टुडे 18-09-2020 15:05:11

व्यस्त स्टेशनों पर यात्रियों से यूजर फी वसूला जायेगा। यह चार्ज टिकट की कीमत में ही शामिल किया जाएगा, जैसा कि एयर टिकट में लिया जाता है।


नई दिल्ली। रेलवे ने आज घोषणा की हैं कि व्यस्त स्टेशनों पर यात्रियों से 'यूजर फी' वसूला जायेगा। यह चार्ज टिकट की कीमत में ही शामिल किया जाएगा, जैसा कि एयर टिकट में लिया जाता है। हालांकि, यह बेहद मामूली होगा। रेलवे इस पैसे को स्टेशनों के पुनर्विकास और वहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक रंग-रोगन देने में खर्च करेगा।

Train

रेलवे बोर्ड के सीईओ और चेयरमैन वीके यादव ने कहा, 'हम यूजर चार्ज के रूप में बहुत छोटी रकम वसूलेंगे। हम उन स्टेशनों पर यूजर चार्ज वसूलने का एक नोटिफिकेशन जारी करेंगे जिन्हें रीडिवेलप किया जा रहा है या जिन्हें रीडिवेलप कर दिया गया है।' 

Train

उन्होंने कहा कि जब तक स्टेशनों का रीडिवेलपमेंट वर्क चलता रहेगा तब तक यूजर चार्ज के रूप में वसूली गई रकम स्टेशनों पर यात्रियों को बेहतर सुविधा देने में इस्तेमाल होगा। यादव ने कहा कि स्टेशनों का रीडिवेलपमेंट का काम पूरा हो जाने के बाद इस रकम से टिकट कंसेसशन से होने वाले घाटे की भरपाई की जाएगी।

Train

उन्होंने आगे कहा कि यूजर चार्ज इतना कम होगा कि यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। यह इसलिए जरूरी है क्योंकि भारतीय रेल अपने यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा देने पर जोर दे रहा है। उनसे जब यह पूछा गया कि क्या हर रेलवे स्टेशन पर यूजर फी वसूला जाएगा, तो यादव ने कहा कि 7 हजार रेलवे स्टेशन हैं जिनमें 10 से 15 प्रतिशत स्टेशनों पर ही यूजर फी लिया जाएगा। ये 700 से 750 रेलवे स्टेशन ऐसे होंगे जहां अगले पांच वर्षों में भीड़भाड़ बढ़ने का अनुमान है।

Train

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, 'स्टेशनों पर जितनी सुविधाएं बढ़ेंगी उसके मुकाबले यूजर फी कुछ नहीं होगा।' यूजर चार्ज वसूलने का काम धीरे-धीरे शुरू होगा और चरण दर चरण 10 से 15 प्रतिशत स्टेशनों पर लागू होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी लोकसभा में एक लिखित जवाब में इस बात की पुष्टि की थी।

यह खबर भी पढ़े: कंगना रनौत से अनुराग कश्यप ने कहा, चार पांच को ले के चढ़ जा चीन पे, जा शेरनी, एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended