संजीवनी टुडे

एक दिसंबर से आपका बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े इस नियम में करने जा रहा परिवर्तन, जानें सब कुछ

संजीवनी टुडे 21-11-2020 09:38:55

दिसंबर से आपका बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े इस नियम में परिवर्तन करने जा रहा है।


नई दिल्ली। दिसंबर से आपका बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े इस नियम में परिवर्तन करने जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था। 

यह निणर्य दिसंबर 2020 से लागू होगा। वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे एवं चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सवेरे 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है। केंद्रीय बैंक की माने तो, 

भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण के लक्ष्य को समर्थन प्रदान करने हेतु चल रहे कामों को समर्थन देने, भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने के प्रयासों एवं  घरेलू कॉरपोरेट और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी उपलब्ध कराने हेतु यह निर्णय लिया गया है। 

RTGS मतलब रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए शीघ्र फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। RTGS के जरिए 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है। इसे ऑनलाइन एवं बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से उपयोग किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक, रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया है। 

बता दें कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है। इसमें एक खाते से दूसरे खाते में पैसों का लेनदेन किया जाता है। NEFT के जरिए कुछ ही वक्त में फंड ट्रांसफर हो जाता है। इसमें फंड ट्रांसफर हेतु कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है। परन्तु ब्रांच से NEFT कराने की प्रकिया में शुल्क देना होता है। 

यह खबर भी पढ़े: कोविड वैक्‍सीन से ज्यादा दूर नहीं है भारत, पीएम नरेंद्र मोदी ने रिचेक किया पूरा प्लान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended