संजीवनी टुडे

देश का खुदरा महंगाई दर 6. 93 प्रतिशत पहुंचा

संजीवनी टुडे 13-08-2020 20:37:29

देश की खुदरा महंगाई दर जुलाई के महीने में बढ़कर 6.93 प्रतिशत हो गई, जो महीने में उच्च खाद्य कीमतों से उत्प्रेरित थी। सीपीआई मुद्रास्फीति पिछले महीने में 6.09 प्रतिशत थी


नई दिल्ली। देश  की खुदरा महंगाई दर जुलाई के महीने में बढ़कर 6.93 प्रतिशत हो गई, जो महीने में उच्च खाद्य कीमतों से उत्प्रेरित थी। सीपीआई मुद्रास्फीति पिछले महीने में 6.09 प्रतिशत थी।

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़कर 9.62 प्रतिशत हो गई। जबकि इससे पूर्व माह जून में यह 8.72 प्रतिशत थी। 
 मांस, मछली, दाल और उसके उत्पादों में यह दर 15 प्रतिशत से अधिक पहुंच गई । यह लगातार दूसरा महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर रही है। सरकार ने केंद्रीय बैंक को मुद्रास्फीति दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ 4 प्रतिशत के स्तर पर रखने की जिम्मेदारी दी है। 

जून से पहले, सरकार ने अप्रैल और मई में  खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी नहीं किए थे। हालांकि, मौजूदा रिलीज में, सरकार ने कहा कि जैसे-जैसे विभिन्न महामारी संबंधी प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाए जाएंगे और जरूरी गतिविधियों को फिर से शुरू किया  जाएगा तो इसके मूल्य डेटा की उपलब्धता में भी सुधार होगा । 

यह खबर भी पढ़े: Andhra Pradesh Corona Update: 24 घंटे में 9,996 नए मामले दर्ज, जबकि 82 लोगों की हो चुकी मौत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended