संजीवनी टुडे

फ़ेड रिज़र्व के ब्याज दरों में कटौती के संकेत से शेयर बाजार उछला

संजीवनी टुडे 11-07-2019 15:20:16

फ़ेड रिज़र्व के चेयरमैन जेराम पावेल के ब्याज दरों में कटौती के संकेतों से वाल स्ट्रीट में बुधवार को रिकार्ड तेज़ी दर्ज की गई।


न्यूयॉर्क। फ़ेड रिज़र्व के चेयरमैन जेराम पावेल के ब्याज दरों में कटौती के संकेतों से वाल स्ट्रीट में बुधवार को रिकार्ड तेज़ी दर्ज की गई। एक लंबे अरसे के बाद एस एंड पी 500 इंडेक्स में एक साथ एक हज़ार अंकों के रिकार्ड उछाल से मार्केट एकाएक तेजी आ गई। यह 0.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3002.98 अंकों पर पहुंच गया।

जेराम पावेल ने कांग्रेस में साक्ष्य प्रस्तुत करते हुए जब ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिए, तो उसका मार्केट में एक अच्छा संकेत गया। फ़ेड रिज़र्व पिछले एक दशक में पहली बार ब्याज दर में कटौती कर रहा है। हालांकि पावेल ने यह नहीं कहा कि ब्याज दर में कितनी कटौती होगी। वैसे बताया जा रहा है कि रोज़गार की स्थिति बेहतर है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में भी कोई बड़ा उतार- चढ़ाव नहीं हो रहा है। फ़ेड रिज़र्व की बैठक 30, 31 जुलाई को हो रही है। 

विदित हो कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अपेक्षित सुधार लाने के उद्देश्य से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पिछले कुछ महीनों से लगातार फ़ेड रिज़र्व पर दबाव बनाए हुए थे। उनका कहना था कि जेराम पावेल ब्याज दरों में कटौती करे,अन्यथा घर बैठे। इस पर तीव्र प्रतिक्रियाएं जाहिर की जा रही थीं और इसे एक स्वायतशासी संस्था के कामकाज में राष्ट्रपति के हस्तक्षेप के रूप में देखा जा रहा था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

bhggd

More From business

Trending Now
Recommended